40 दिवसीय कार्यशाला में बताई जाएगी रंगमंच की बारीकियां – नवाब आलम

सूत्रधार का 40 दिवसीय थियेटर प्रशिक्षण वर्कशॉप का शुभारंभ

खगौल। सामाजिक और सांस्कृतिक रंग संस्था सूत्रधार की ओर से 40 दिवसीय थियेटर प्रशिक्षण वर्कशॉप का विधिवत् शुभारंभ वायरस डांस एकेडमी, महादेव स्थान में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। यह कार्यक्रम खगौल के युवा पत्रकार स्व विशाल कुमार सिन्हा एवं रंगकर्मी स्व राघवेंद्र कुमार को समर्पित किया गया ।
आगत अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर किया गया।अपने स्वागत भाषण में संस्था के महासचिव नवाब आलम ने कहा कि यह वर्कशॉप 25 युवाओं को लेकर किया जा रहा है जिन्हें रंगकर्म की प्रमुख विषयों एवं तकनीक पर केंद्रित प्रशिक्षण दिया जाएगा। वर्कशॉप निदेशक उदय कुमार ने बताया कि कला संस्कृति से पूर्व मानवीय चेतना विकसित करने की जरूरत है।
कहा कि पूरे चालीस दिन में युवा रंगकर्मियों को अभिनय ,संवाद, निर्देशन, स्क्रिप्ट राइटिंग,मंच सज्जा, रूप सज्जा आदि की जानकारी दी जाएगी।
मुख्य अतिथि पटना रंगमंच के वरिष्ठ रंगकर्मी सुरेश कुमार हज्जू ने कहा कि रंगकर्म में प्रशिक्षण का बहुत महत्व होता है।विशिष्ठ अतिथि पत्रकार सुधीर मधुकर ने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि एक लंबे अरसे बाद ऐसा गंभीर आयोजन किया जा रहा है जो रंगकर्म को धार देगा।
समाज सेवी अजय कुमार ने कहा कि इस आयोजन से यहां के कलाकारों को बहुत मदद मिलेगी। चर्चित रचनाकार सागरिका राय ने कहा कि खगौल रंगमंच बहुत ही सक्रिय है।यहां के कलाकारों ने देश भर में अपनी पहचान बनाई है। वर्कशॉप की रूपरेखा एवं परिकल्पना करने वाले राम नारायण पाठक ने बताया कि आज रंगकर्म सिर्फ मनोरंजन का साधन ही नहीं है बल्कि सामाजिक बदलाव का माध्यम बन गया है।मौके पर नन्हीं बच्ची काव्य ने नृत्य कर सबको मन मोह लिया।इस अवसर पर अतिथि प्रशिक्षक रूबी खातून,बलराम कुमार,राहुलराज,जय प्रकाश मिश्र,संतोष शर्मा उपस्तिथ थे।
कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर डा. अनिल रॉय,तनवीरुल हक,प्रसिद्ध कुमार, पत्रकार अशोक कुणाल, विष्णु गुप्ता,प्रेम कुमार गुप्ता, मो. सदिक समेत प्रशिक्षु छात्र गण,अभिभावक गण आदि एवं बड़ी संख्या में कलाकार शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *