12वां खगौल नाट्य रंग महोत्सव के अंतिम दिन दो नाटकों का हुआ मंचन

खगौल। मंथन कला परिषद् की ओर से आयोजित 12 वां खग़ौल नाट्य महोत्सव के तीसरे व अंतिम दिन दो नाटकों का मंचन हुआ। उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व विधायक आशा सिन्हा एवं वरिष्ठ रंगकर्मी प्रमोद त्रिपाठी द्वारा भाग लेनेवाले कलाकारों, स्थानीय पत्रकारों को मोमेंटो और स्मार पत्र देकर सम्मानित किया गया.

माध्यम फाउंडेशन, पटना द्वारा प्रेमचंद की कहानी पर आधारित नाटक “ट्रिक” का मंचन धर्मेश मेहता के निर्देशन में किया गया। नाटक की कहानी आम पारिवारिक जीवन शैली पर आधारित है. जहाँ पति – पत्नी की नोक – झोंक देखने को मिलती है. पति की रोज -रोज की सीख से परेशान पत्नी एक ट्रिक अपनाती है और पति को इस बात के लिए राजी कर लेती है कि वह सिर्फ पति द्वारा निर्धारित वही काम करेगी और अपने मन से कुछ भी नहीं। इससे घर परिवार में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है, फलस्वरूप पति, पत्नी से माफ़ी मांगकर घर को टूटने से बचा लेता है.

नाटक के माध्यम से दर्शाया गया कि ज़िन्दगी की गाड़ी को किसी ट्रिक से नहीं चलाया जा सकता है. कलाकारों में धर्मेश मेहता (मुंशी जी), राकेश कुमार (बाबू लाल), सोनल कुमारी, रौशनी कुमारी (रामेश्वरी), डॉ रवीन्द्र कुमार चंद्र, सौरभ सिंह, अभिषेक कुमार, रणधीर सिंह, गौतम कुमार निराला, मो. सदरुद्दीन, मनोज मयंक, मीना देवी, गुड्डी कुमारी, कंचन वर्मा, काजल कुमारी आदि शामिल थें.
दूसरी प्रस्तुति प्रबोध जोशी लिखित पागल नाटक का मंचन संस्था एकजुट द्वारा अमन कुमार के निर्देशन में किया गया.नाट्य परिकल्पना, दृश्य एवं गीत-संगीत संयोजन बिहार की चर्चित रंग अभिनेत्री अंजलि शर्मा का था।
पागल नाटक में कलाकारों के संघर्ष और उनके अभिनय के प्रति ईमानदारी को दर्शाया गया है. अपने उत्कृष्ट अभिनय प्रदर्शन के बावज़ूद स्टारकास्ट की श्रेणी में नहीं होने से कोई निर्देशक जब उन्हें अपनी फिल्म में मौका नहीं देता तो उन्हें दर -दर की ठोकरें खानी पड़ती है. हास्य -व्यंग्य से भरपूर इस नाटक में यह दिखाया गया कि कैसे अभिनय की कुशलता के बल पर स्टारकास्ट की मिथ्या को तोड़कर कलाकार फ़िल्म निर्देशक की पहली पसंद बन जाते हैं। नाटक में भाग लेनेवाले कलाकारों में प्रशांत कुमार (पागल विनोद), रोहन राज (शायर),प्रीतम कुमार (मद्रासी), सज्जाद आलम (फ़िल्म डायरेक्टर), दीनानाथ गोस्वामी (कास्ट डायरेक्टर ), कुमारी शिखा (सहायक निर्देशक)काजल कुमारी (डांसर) और तनवीर आलम (कैमरामैन) आदि कलाकारों ने अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों को प्रभावित किया.कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन सुनील सिन्हा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *