पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री द्वारा चैम्बर प्रांगण से बड़े पैमाने पर पौधारोपण का शुभारम्भ

पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री द्वारा चैम्बर प्रांगण से बड़े पैमाने पर पौधारोपण का शुभारम्भ

पटना। पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने बिहार चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज प्रांगण में पौधारोपण किया ।

चैम्बर अध्यक्ष सुभाष पटवारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पेड़-पौधों का मानव जीवन में बड़ा महत्व है। इससे हमें न सिर्फ ऑक्सीजन मिलता है बल्कि कई प्रकार के फल-फूल, जड़ी बूटियां और लकड़ियां आदि मिलता है। यदि घर के अगल-बगल में पौधारोपण किया जाये तो यह हमें गर्मी, भूक्षरण, धूल आदि की समस्या से बचा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब भी हो सके अपनी सुविधानुसार एक पौधा अवश्य लगायें, पेड़ों का पर्यावरण ही नहीं धार्मिक आधार पर भी काफी महत्व है. हिंदू धर्म में पेड़ लगाने को परम पुण्य का कार्य माना गया है।

इस अवसर पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने उद्यमियों एवं व्यवसाइयों को पौधारोपण के महत्व को समझाते हुए अनुरोध किया कि अपने घरों, प्रतिष्ठानों जहाँ भी खाली स्थान हो पौधा अवश्य लगायें, यदि नीचे में खाली स्थान नहीं हो तो छत पर लगायें और उसका पूर्णरूपेण देख-भाल करें। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में अधिकाधिक पेड़ लगे इसके लिए वे स्वयं अभी तक राज्य के 27 जिलों का भ्रमण कर चुके हैं। इस कार्य में धर्म गुरुओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। पौधारोपण हेतु पटना के सभी वार्डों का सर्वे कराया जा रहा है, मैरीन ड्राइव पर पौधारोपण के लिए नगर विकास विभाग के साथ समन्वय किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में चैम्बर की ओर से उपाध्यक्ष आशीष शंकर एवं प्रदीप चौरसिया, महामंत्री पशुपति नाथ पाण्डेय, पूर्व अध्यक्ष पी० के० अग्रवाल, पूर्व उपाध्यक्ष मुकेश जैन, अजय गुप्ता, पवन भगत आशीष प्रसाद, राजा बाबु गुप्ता, बिनोद कुमार, रामचंद्र प्रसाद, विकास कुमार एवं अन्य सम्मानित सदस्य सम्मिलित हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *