स्पाइस किंग कहे जाने वाले महाशय धरमपाल गुलाटी का हुआ निधन

DELHI (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|देश भर में मसालों के किंग कहे जाने वाले मसालों की कंपनी एमडीएच के मालिक धरमपाल गुलाटी का आज सुबह (3 दिसंबर) को निधन हो गया. धरमपाल गुलाटी का जन्म पंजाब प्रांत के सियालकोट में 27 मार्च 1923 को हुआ था.

कैसे हुई काम की शुरुआत
दिल्ली में सबसे पहले गुलाटी ने करोल बाग में एक मसाले की दुकान खोली. उसके बाद 1953 में उन्होंने चांदनी चौक में एक दूसरी दुकान किराए पर ली जिसके बाद 1959 में, गुलाटी ने महाशियां दी हट्टी की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए कीर्ति नगर, नई दिल्ली में जमीन खरीदी. 2017 तक, गुलाटी भारत में सबसे अधिक भुगतान करने वाले तेजी से बढ़ते उपभोक्ता सामान के सीईओ बन गए. उन्होंने पिछले वित्त वर्ष में 21 करोड़ रुपये से अधिक का घर भी लिया था.

हो चुके हैं पद्म भूषण से सम्मानित
2019 में, भारत सरकार द्वारा गुलाटी को भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. गुलाटी ने महाशय चुन्नी लाल चैरिटेबल ट्रस्ट के बैनर तले अपने वेतन का लगभग 90% दान में दिया. ट्रस्ट दिल्ली में एक 250 बिस्तरों के अस्पताल के साथ-साथ झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों और चार स्कूलों के लिए एक मोबाइल अस्पताल संचालित करती है.

कैसे हुआ निधन
गुलाटी का पिछले तीन हफ्तों से दिल्ली के चानन देवी अस्पताल में इलाज चल रहा था. 26 नवंबर 2020 की सुबह उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ जिसके बाद इलाज के लिए उन्हें चानन देवी अस्पताल में भर्ती किया गया. 97 वर्षीय गुलाटी का 3 दिसंबर 2020 को सुबह 5:38 बजे निधन हो गया.

One thought on “स्पाइस किंग कहे जाने वाले महाशय धरमपाल गुलाटी का हुआ निधन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *