स्वच्छ भारत हो अपना नाटक के माध्यम से लोगों को किया जागरूक

फुलवारी शरीफ। सर्वमंगला सांस्कृतिक मंच की ओर से रविवार 1 अक्टूबर 2023 को स्वच्छता पखवाड़े में एकजुट होकर मंच के सभी कलाकारों के द्वारा श्रमदान देते हुए पूज्य महात्मा गांधी जी को स्वच्छांजलि दी गई। इसके उपरांत साप्ताहिक नुक्कड़ नाटक की श्रृंखला में महेश चौधरी के द्वारा लिखित और मिथिलेश कुमार पांडे द्वारा निर्देशित नाटक- “स्वच्छ भारत हो अपना” की प्रस्तुति फुलवारीशरीफ, वाल्मी में की गई।
नाटक की शुरुआत सौरभ राज के स्वरबद्ध गीत- साफ सफाई पर हो ध्यान हमारा, हर भारतवासी तक पहुंचाना है नारा…से हुई।
इस नाटक में उस गांव की तस्वीर दिखाई गई जहां आज भी लोग सड़क के किनारे या खुले में शौच करते हैं। गांव में एक नई नवेली दुल्हन का आगमन होता है। उसे भी घर से बाहर शौच करने के लिए विवश किया जाता है लेकिन वह बाहर जाने से यह कहते हुए इंकार करती है कि इससे हमारे आसपास का वातावरण एवं पर्यावरण दूषित होता और हमारी इज्जत आबरू में भी बट्टा लगता है। उसकी बात से गांव वाले प्रभावित और जागरूक होते हैं और अपने-अपने घरों में शौचालय का निर्माण करवाते हैं। इस कार्य से गांव के बीच वह दुल्हन हीरोइन के नाम से जानी जाती है।
नाटक के कलाकार महेश चौधरी मिथिलेश कुमार पांडे, सौरभ राज मोनिका राज, रूपाली सिंहा, अमन राज, करण, नमन, प्रमोद, चंदन, शशांक, अर्जुन सिंह और अमर भगत आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *