जेएन लाल कॉलेज में डॉ अंबेडकर की पुण्यतिथि महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाई गई

खगौल। भारत के शिल्पकार संविधान रचयिता बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि बुधवार को जगत नारायण लाल कॉलेज, खगौल में रसायन शास्त्र विभाग द्वारा महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में श्रद्धापूर्वक मनायी गयी।महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता रसायन शास्त्र विभागाध्यक्षा डॉ शुभांगी त्रिपाठी ने की जबकि संचालन डॉ अजीत कुमार सिंह, प्राध्यापक रसायन शास्त्र विभाग ने किया।
सर्वप्रथम बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर के तैलिय चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर वैदिक रीति रिवाज से समारोह का विधिवत उद्घाटन प्रो.(डॉ) मधु प्रभा सिंह प्राचार्या के कर कमल द्वारा हुआ।
समारोह की उद्घाटनकर्ता डॉ. मधु प्रभा सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि पूज्य बाबा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर भारतीय संविधान के रचयिता होने के साथ-साथ सामाजिक समरसता के अमर पुरोधा थे, जिन्होंने शोषितो और वंचितों के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।
वही डॉक्टर शुभांगी त्रिपाठी ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में बाबा साहब को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि भारत का संविधान लिखने वाले डॉ भीमराव अंबेडकर बहुत बड़े अर्थशास्त्री, न्यायविद राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक और राजनेता थे, जिन्होंने सामाजिक समरसता के लिए बढ़-चढ के कार्य किया।
समारोह के संयोजक रसायन शास्त्र विभाग के प्राध्यापक डॉक्टर अजीत कुमार सिंह ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि बाबा साहब ने भारत के पुनर्निर्माण में अहम भूमिका अदा की। सामाजिक समरसता गरीबों और पिछले पंक्ति में खड़े लोगों को उत्थान के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।
बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर प्रो. डॉ मधु प्रभा सिंह, डॉ. शुभांगी त्रिपाठी , डॉ अजीत कुमार सिंह, डॉ मेघावी सुदर्शन,डॉ अवंतिका कुमारी, शशिकांत प्रसाद, डॉ किरण बाला,अर्चना भारती, डॉ गौतम कुमार सिंहा, डॉ मणिराम, प्रीतम कुमार, ऋषभ,मुकेश कुमार, प्रभात कुमार, मोहन, दीपू समेत महाविद्यालय परिवार के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने बाबा साहब को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *