ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए वैक्सीनेशन कैंप आयोजन एवं गरिमा गृह का उद्घाटन

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

मंगलवार को खगौल के गांधी स्कूल परिसर में पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह के द्वारा पहली बार पूरे बिहार में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए वैक्सीनेशन कैंप आयोजित करते हुए साथ में गरिमा गृह को भी ट्रांसजेंडर समुदाय को आधिकारिक रूप से समर्पित किया गया। ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम गांधी उच्च विद्यालय खगौल में आयोजित किया गया था। जिसमें लगभग 50 की संख्या में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों ने वैक्सीनेशन का लाभ लिया।

इस कार्यक्रम में दोस्ताना सफर की संचालक सचिव सह परियोजना निदेशक गरिमा गृह पटना की रेशमा प्रसाद ने बताया कि गरिमा गृह जो कि खगौल में खुला है ट्रांसजेंडर समुदाय के मुख्यधारा में आने के लिए तथा उनके रोजगार के लिए नए रास्ते तलाश करने के लिए और उसके लिए सहयोग करने में खड़े होने का एक प्रयास है।

ट्रांसजेंडर समुदाय के नए व्यक्तियों को जो कि अपनी पहचान के लिए अनवरत संघर्ष कर रहे हैं उनके लिए सहयोग का प्रमुख केंद्र होगा। गरिमा गृह में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को रहना खाना पूरी तरीके से फ्री है तथा नए नए रोजगार के कार्यक्रम और रोजगार के अवसरों के लिए सहयोग किया जाएगा। इस कार्यक्रम में जिला शिक्षा पदाधिकारी पटना का सहयोग अतुलनीय रहा है।

गांधी उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक बहुत ही सहयोगी रवैया से ट्रांसजेंडर समुदाय के विकास में निरंतर सहयोग के लिए खड़े हैं। शहर के प्रमुख व्यवसायी कमल नोपानी जी के सहयोग से भी सफलता यहां तक पहुंची है कि हम एक अच्छी शुरुआत के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

नगर परिषद खगौल के कार्यपालक पदाधिकारी समीर कुमार के बहुत ही सहयोगी रवैया से गरिमा गृह को संचालन में सहयोग के लिए खड़े रहने के लिए बोला। अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर तत्परता से सहयोग के लिए आगे बढ़े है। डा. विनायक मिश्र वैक्सीनेशन संचालन पदाधिकारी ने वैक्सीनेशन को सफल बनाया।

इस कार्यक्रम में गरिमा गृह के परियोजना पदाधिकारी, काउंसलर, एडमिनिस्ट्रेशन इंचार्ज, एमटीएस आदि सहित सभी कर्मचारी एवं सभी लोग मौजूद थे। अमृता जी को वेलकम किट देकर के स्वागत किया गया जो की गरिमा गृह की इनमेट है।

गरिमा गृह योजना सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा संचालित है जो कि पूरे देश में 10 राज्यों में
स्थापित हो चुका है और पटना में भी स्थापित है जिसे जिला प्रशासन के पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के सहयोग से अच्छे तरीके से संचालित होने में योगदान ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए गोल्डन पीरियड की तरह से है।

मौके पर खगौल पीएचसी की प्रभारी डॉ स्नेहलता सिन्हा, स्वास्थ्य प्रबंधक जयमाला, एएनएम संजू जी, पूर्व वार्ड पार्षद प्रशांत कुमार सिंह उर्फ डबलू, चंदू प्रिंस, साधू किन्नर, रेखा किन्नर सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *