बिहार में फेफड़ें में ब्लैक फंगस का पहला मरीज़ मिला

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

आइजीआइएमएस में एक ऐसा मरीज़ भर्ती हुआ है, जिसके फेफड़ें में ब्लैक फंगस (लंग म्युकर माइकोसिस) का संक्रमण लगा है। अमूमन ब्लैक फंगस का संक्रमण नाक, आँख, दांत और ब्रेन में देखने को मिल रहा था। यह पहला मरीज है, जिसके फेफड़ें में संक्रमण लगा है। 45 वर्षीय का यह मरीज एक किसान है और समस्तीपुर का रहने वाला है।

बता दें की कोरोना नेगेटिव होने के कुछ दिन बाद उन्हें फिर सांस लेने में दिक्कत, हल्का बुखार और अन्य परेशानी हो रही थी। परिजनों ने उसे आइजीएमएस में भर्ती कराया। जांच हुई तो पता चला की उसके फेफड़ें में ब्लैक फंगस है। और अब भी उसे हल्का बुखार है और चार लीटर ऑक्सीजन की ज़रूरत पड़ रही है।

आपको बता दें की अभी तक एम्स और आइजीआइएमएस में ब्लैक फंगस से संक्रमित 235 मरीज़ों की सर्जरी हो चाकी है। आइजीआइएमएस में 125 और पटना एम्स में 110 मरीज की सर्जरी हो चुकी है।

मल्लों हो की ब्लैक फंगस का संक्रमण अनियंत्रित मधुमेह के मरीज, ट्रांसप्लांट करा चुके मरीज, अधिक दिनों तक आईसीयू में रह चुके मरीज, कम इम्युनिटी वालों में लगने की आशंका रहती है। कोरोना से ठीक हुए मरीज को बगीचा, निर्माण स्थल आदि जगहों पर मास्क पहनकर जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *