दानापुर में आर्मी द्वारा बंद किये गए कैंटोमेंट मार्ग को खुलवाने की मांग

NEW DELHI (BNN- डेस्क)|

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

● सांसद राम कृपाल यादव ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर अकारण बंद किए गए सड़कों को चालू कराने की मांग की.

पाटलिपुत्र से भाजपा सांसद राम कृपाल यादव ने मंगलवार को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से संसद भवन में मुलाकात की. उन्हें बताया कि संसदीय क्षेत्र पाटलिपुत्र अंतर्गत दानापुर विधानसभा क्षेत्र के दानापुर छावनी परिषद के अधीन 100 वर्षों से अधिक से चालू सर्वे रोड बैरक नंबर एक से लोदीपुर चांदमारी सड़क को अकारण और जबरन दानापुर कैंट के सैन्य अधिकारियों द्वारा बंद कर दिया गया है. जिसके कारण दर्जनों गांव के हजारों लोगों का आना-जाना बंद है. कई शैक्षणिक संस्थान भी उस इलाके में है, जिस कारण स्थानीय लोग कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं.

हालात यहां तक पहुंच गया है कि मरने-मारने की स्थिति बनी हुई है. दानापुर कैंट के सैन्य अधिकारी रक्षा मंत्रालय के आदेश संख्या 14 (9)/-D (Q&C) दिनांक 28 मई 2018 का भी अनुपालन नहीं कर रहे हैं. पूर्ववर्ती रक्षा मंत्री ने पूरे देश में कैंट रोड को चालू किया था, परंतु यह सड़क कभी बंद नहीं रही. इसी तरह दो अन्य सड़कों शाहपुर से हथियाकंध और आनंद बाजार से नालंदा छात्रावास सड़क को भी बंद कर दिया गया है.

वर्षों से चालू सड़क को अकारण और जबरन बंद करने की एकतरफा कार्यवाई ने लोगों को आंदोलित कर दिया है. जिसके चलते स्थानीय प्रशासन को कानून व्यवस्था कायम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. इन समस्याओं को देखते हुए रक्षा मंत्री से अनुरोध है कि उपर्युक्त वर्णित मामले में कृपया तत्काल हस्तक्षेप करने की कृपा करें. जिससे आम जनता को उनका नैसर्गिक न्याय मिले और जबरन बंद किए गए सड़क को चालू कराया जा सकें. साथ ही इस संबंध में उन्हें ज्ञापन भी सौंपा.

उन्होंने बताया कि पूर्व में भी इन समस्याओं को लेकर रक्षामंत्री से मिलकर एवं दूरभाष के जरिये अवगत करा चुका हूं. इस मामले को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के समक्ष सांसद रामकृपाल यादव ने पुनः रखने का काम किए हैं. इस कार्य के लिए लोदीपुर चनमारी गाँव के जनता की तरह से सांसद महोदय को बीजेपी नेता भाई सनोज यादव ने हृदय से आभार जताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *