विश्व स्तनपान सप्ताह, स्तनपान से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें, जानिए की आखिर इस सप्ताह को मनाने की शुरुवात कब और कहा से हुई थी

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK-DESK)

विश्व स्तनपान सप्ताह हर साल 1 अगस्त से एक सप्ताह तक मनाया जाता है। विश्व स्तनपान सप्ताह मनाए जाने की शुरुआत स्तनपान को प्रोत्साहित करने और दुनिया भर में शिशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए इनोसेंटी डिक्लेरेशन से हुई, जिस पर अगस्त 1990 में सरकारी नीति निर्माताओं, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और अन्य संगठनों द्वारा स्तनपान की रक्षा, प्रचार और समर्थन करने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे. विश्व स्तनपान सप्ताह इसी लिए मनाया जाता है।

इसका उद्घाटन 1991 में हुआ था और पहली बार 1992 में मनाया गया था। इस आयोजन का उद्देश्य स्तनपान के लाभों और उसी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है। हर साल, इस वीक के लिए एक थीम तय की जाती है और उद्देश्यों और लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने के प्रयास किए जाते हैं।

इस साल विश्व स्तनपान सप्ताह 2021 का विषय है “स्तनपान की रक्षा करें: एक साझा जिम्मेदारी” है। दरअसल, इस थीम के पीछे यह उद्देश्य है कि लोगों को ब्रेस्टफीडिंग के फायदे बताए जाएं और इसके महत्व को साझा किया जाए।

शिशु को वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माओं के ब्रेस्ट मिल्क में एंटीबॉडी होते हैं जो बच्चे को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग से शिशुओं में अस्थमा या एलर्जी का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा, जिन शिशुओं को पहले छह महीनों तक बिना किसी फॉर्मूले के विशेष रूप से ब्रेस्टफीडिंग कराई जाती है, उनमें कान में संक्रमण, श्वसन संबंधी बीमारियां और दस्त के लक्षण कम होते हैं।

स्तनपान से बच्चे के इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है, यह शिशु मृत्यु दर को कम करने में मदद करता है। यह बच्चे के संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने में मदद करता है। मां का दूध बच्चे के लिए बेहद पौष्टिक और स्वस्थ होता है, जो बच्चे को स्वस्थ वजन विकसित करने में भी मदद कर सकता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, स्तनपान न केवल बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह माताओं के स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम को भी कम करता है। इसके अलावा, यह अनुमान लगाया गया है कि ब्रेस्टफीडिंग से हर साल ब्रेस्ट कैंसर के कारण 20,000 मातृ मृत्यु को रोका जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *