छात्राओं एवं महिलाओं को सेल्फ डिफेंस सिखाने एवं आत्मनिर्भर बनाने को लेकर निशुल्क प्रशिक्षण कैंप शुरु

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| नगर की चर्चित गोल्डन मार्शल आर्ट एकेडमी के तत्वावधान में छात्राओं और महिलाओं को सेल्फ डिफेंस सिखाने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु निशुल्क प्रशिक्षण कैंप की शुरुआत स्थानीय रेलवे जगजीवन स्टेडियम में की गई. इक्कीस दिवसीय इस प्रशिक्षण शिविर का समापन आगामी आठ मार्च को प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन के साथ होगा.


प्रशिक्षण शिविर का विधिवत उद्घाटन बिहार राज्य जूडो संघ के सचिव राम उदय सिंह ने फीता काटकर किया. इस अवसर पर उन्होंने खेल में कैसे देश की बेटियां का प्रतिनिधित्व अधिक से अधिक हो, इस पर प्रकाश डाला. प्रशिक्षण कैंप की महिला कोच निशा कुमारी हैं जो अभी वर्तमान में लक्ष्मी बाई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन कॉलेज की प्रतिभाशाली छात्रा है.

इस प्रशिक्षण के संयोजक विजय लाल यादव एवं उनकी पूरी टीम है जिसमें राहुल कुमार,रजनीश कुमार, अजय कुमार और सुमित यादव शामिल हैं. जिनके देखरेख और मार्गदर्शन में इस प्रशिक्षण को दिया जा रहा है. वहीं इस प्रशिक्षण शिविर के बारे में बताते हुए विजय लाल यादव कहते हैं कि समाज में दिन-प्रतिदिन महिलाओं के प्रति अत्याचार बढ़ता ही जा रहा है. जिस वजह से आज महिलाओं को समाज में आगे आकर खुद की रक्षा करने का प्रशिक्षण प्राप्त करना बहुत आवश्यक हो गया है. ऐसे प्रशिक्षण कैंप के माध्यम से महिलाओं को आत्मरक्षा सिखाने के साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनाना मुख्य उद्देश्य है.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *