बिहार में हुआ अनलॉक-3 का एलान, अब 100% हाजिरी के साथ खुलेंगे दफ्तर, जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

बिहार में कोरोना दम तोड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। राज्य अब लॉकडाऊन के बाद अनलाक की ओर बढ़ रहा है। बिहार में फिलहाल अनलॉक-2 चल रहा रहा है जो कल यानी 22 जून की रात 12 तक लागू रहेगा। 23 जून से बिहार में अनलॉक-3 होने जा रहा है। अनलॉक-3 में कितनी छूट दी जानी है इस बात पर बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने सोमवार यानी आज शाम आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में सभी चीज़ों को मद्देनज़र फैसला लिया है।

आज की आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में बिहार को अनलाक के तीसरे फेज में पहले से ज्यादा छूट दी गई है। बिहार अब 23 जून यानी बुधवार से छह जुलाई तक अनलाक के तीसरे फेज में रहेगा। नई गाइडलाइन्स के तहत व्यापार के साथ ही पार्क और उद्यान को भी कई राहत दी गई है। इन बातों की जानकारी खुद मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए दी है।

बता दें की अनलॉक-3 के लिए जारी नई गाइडलाइन्स में अब शादी व श्राद्ध में पहले से अधिक लोग शामिल हो सकेंगे। वहीं शिक्षण संस्थानों को लेकर अभी निर्णय नहीं लिया गया है। हालांकि मठ-मंदिर व अन्य धार्मिक स्थलों को अभी बंद रखने का फैसला लिया गया है। शिक्षण संस्थानों को भी अभी 6 जुलाई तक खोलने का कोई विचार नहीं है।

आइये जानते हैं की अनलॉक-3 में कितनी छूट मिली है :-

– सभी दुकानें शाम सात बजे तक खुलेंगी
– नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा
– सभी कार्यालय 100 फीसद हाजिरी के साथ खोले जाएंगे
– पार्क और उद्यान 6 बजे सुबह से 12 बजे दिन तक खुलेंगे
– ऑनलाइन पढ़ने-पढ़ाने का काम जारी रहेगा
– दिन भर गाड़ियों के आवागमन पर पाबंदी नहीं रहेगी
– कहीं भी आने जाने के लिए पास की जरूरत नहीं पड़ेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *