इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में एसोसिएशन के प्रांगण में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक वस्तुओं के विकल्प विषय पर कार्यक्रम

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के अधिम सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उधम विकास संस्थान पटना के द्वारा आज बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में एसोसिएशन के प्रांगण में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक वस्तुओं के विकल्प विषय पर विचार विमर्श हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्धघाटन एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अरुण अग्रवाल एवं सहायक नविन कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रिय उत्पादकता परिषद् पद पटना के क्षेत्रीय निदेशक श्री एक.के सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। एमएसएमई के सहायक ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया की पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए आज परिवेश में प्लास्टिक वस्तुओं के अन्य विकल्प पर चर्चा ज़रूरी है।

बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष ने अपने सम्बोधाम में कहा की प्लास्टिक हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। प्लास्टिक को जीवन से अलग कर दिया जाये ये पूरी तरह असंभव लगता है। लेकिन प्लास्टिक के तमाम उपयोग एवं अच्छाइयों के रहते हुए भी इसके कुछ अवगुण है, और इसका सबसे बड़ा अवगुण है पूरी तरह नष्ट ना होना।

उन्होंने कहा की एक ज़िम्मेदार नागरिक के रूप में हम इस चिंतन का समर्थन करते हैं, लेकिन उद्योग के दृष्टिकोण से देखे तो हमारी सबसे बड़ी चिंता में कार्यरत उद्योगों तथा उसमे कामगारों के भविष्य को लेकर हैं। क्यूंकि सिंगल उसे प्लास्टिक निर्माण व्यवसाय में मुख्य रूप से सूक्ष्म एवं लघु क्षेत्र के उद्योग एवं उद्यमी शामिल हैं जिनके उद्योग में भारी निवेश है।

अंत में उन्होंने कहा की यह कार्यशाला इस विषय को लेकर थी, की एकल उपयोग प्लास्टिक का क्या विकल्प है। हम आशा करते हैं की इस कार्यशाला से बहुत साड़ी चीज़ीं स्पष्ट हो गई होंगी।

राष्ट्रिय उत्पादकता के निदेषक श्री ए.के सिंह ने उद्यमियों को सम्भोधित किया एवं प्लास्टिक को कम से कम इस्तेमाल करने का सुझाव दिया। सहायक श्री सम्राट एम्.झा एमएसएमई-विकास संस्थान, पटना ने अपने प्रस्तुतीकरण में प्लास्टिक वास्ते मैनेजमेंट एवं सम्बंधित विषयों पर विस्तार से बताया। बीआईए के उपाध्यक्ष श्री अरविन्द कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *