मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का समाज सुधार अभियान आज पटना में छह जीविका दीदियां सुनाएंगी बदलाव की कहानी

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की समाज सुधार अभियान के तहत आज का पड़ाव पटना में है। रविवार को राजधानी स्थित बापू सभागार में मुख्यमंत्री का संबोधन होगा। इससे पहले वे जीविका दीदियों से सामाजिक योजनाओं के जरिए उनके जीवन में हुए बदलाव की जानकारी हासिल करेंगे।

जानकारी के अनुसार बापू सभागार वाले आयोजन में पटना और नालंदा के लोग रहेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। मुख्‍यमंत्री खुद कार्यक्रम में पहुंच चुके हैं। कार्यक्रम में स्‍वागत गीत और एक वीडियो फिल्‍म दिखाकर की गई। यह वीडियो एक ऐसी महिला के जीवन से संबंधित है, जो शराब बेचा करती थी।

जीविका से जुड़कर इस महिला का जीवन बदल गया। पटना के बाद अगले महीने के पहले हफ्ते में दो अन्य जगहों क्रमश: मधेपुरा और पूर्णिया में समाज सुधार अभियान के तहत मुख्यमंत्री की सभा होगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बापू सभागार में समाज सुधार कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे। छह जीविका दीदी मुख्यमंत्री को बाल विवाह, दहेज प्रथा और नशे से होने वाले नुकसान पर आपबीती सुनाएंगी। मद्य निषेध विभाग ने पटना जिले में अब तक 208 टोलों का सर्वेक्षण कराया है। इन टोलों में लोग शराब के धंधे से जुड़े थे।

इन टोलों में समाजिक बदलाव के लिए सतत जीविकोपार्जन योजना से परचून की दुकान, बकरी, भेड़, गाय-भैंस पालन के अलावा अन्य रोजगार का विकल्प दिया गया।

चयनित परिवार को एक मुश्त 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गई। नए पेशे को सपोर्ट करने के लिए प्रति माह अलग से 1000 रुपये मासिक सहायता के बैंक खाते में भुगतान की व्यवस्था की गई।

इसका नतीजा यह हुआ कि महादलित टोले के लोगों ने शराब और ताड़ी के धंधे से तौबा कर ली। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने शनिवार को बापू सभागार का निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *