बिहार में मानसून पड़ा कमजोर, अभी उमस भरी गर्मी करेगी परेशान, राज्‍य में भारी बारिश के आसार नहीं

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

प्रदेश में मानसून की रफ्तार कमजोर पड़ गई है। भारी बारिश का सिलसिला थम सा गया है। लेकिन अब लोग उमस से परेशान हैं। स्थिति ऐसी है कि पंखे की हवा में भी राहत नहीं मिल रही। वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन हिसार,दिल्ली, हरदोई, दिल्ली, कोरबा एवं कालिंगपट्टनम होते हुए बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है।

बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण फिलहाल तो मानसून की भारी बारिश के आसार नहीं हैं। हां स्थानीय कारणों से हल्की बारिश कहीं-कहीं हो रही है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि सुबह से ही तीखी धूप एवं उमस लोगों की परेशानी बढ़ा दे रही है। रविवार को राजधानी में सुबह से ही उमस काफी बढ़ गई थी। लोग पसीने-पसीने हो रहे थे। इस तरह की स्थिति आगे भी जारी रहेगी।

छुट्टी के दिन तीखी धूप की वजह से दोपहर के समय सड़क पर भीड़ कम रही। घर से बाहर निकलने पर जलन का अहसास हो रहा था। कुछ ही देर में पसीने से लोग तरबतर हो जा रहे थे। लेकिन फ‍िलहाल तो इससे राहत मिलना मुश्किल ही दिख रहा है।

राज्य में एक बार फिर मानसून सक्रिय होने के बाद ही लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। सोमवार को भी मौसम के तेवर तल्‍ख ही रहेगा। हालांकि कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। लेकिन मूसलाधार बारिश की उम्‍मीद वर्तमान की स्थिति में नहीं है।

बता दें कि इस वर्ष जून से लेकर अगस्‍त तक मानसून की बारिश जमकर हुई। जुलाई में इसमें कुछ कमी रही लेकिन अगस्‍त में भी राज्‍य के कई हिस्‍सों में भारी बारिश, वज्रपात से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त रहा। नदियां उफनाई रहीं। इस कारण हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा। बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोग अब तेज धूप की वजह से परेशानी झेल रहे हैं।

4 thoughts on “बिहार में मानसून पड़ा कमजोर, अभी उमस भरी गर्मी करेगी परेशान, राज्‍य में भारी बारिश के आसार नहीं

  1. Today, with all the fast life style that everyone is having, credit cards have a big demand throughout the market. Persons out of every arena are using the credit card and people who are not using the credit cards have lined up to apply for one. Thanks for expressing your ideas on credit cards.

  2. A person necessarily assist to make seriously posts I’d state. This is the first time I frequented your web page and so far? I surprised with the analysis you made to create this particular post amazing. Great activity!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *