अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर चैती छठ का संध्या अर्घ्य संपन्न

PATNA, KHAGAUL: BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

लोक आस्था के महापर्व छठ के प्रथम अर्घ्य के लिए गुरुवार को खगौल नहर स्थित घाट पर छठ व्रतियों सहित तमाम श्रद्धालुओं की भीड़ बड़ी संख्या में इकट्ठी हुई। प्रथम अर्घ्य के लिए छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। व्रतियों ने अपने परिवार सहित तमाम परिजनों के लिए शांति, सुख, समृद्धि की कामना की। बता दें कि पूरे खगौल में चैती छठ का प्रथम अर्घ्य शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। अर्घ्य के लिए खगौल वासियों ने नहर घाट, चक्रदाहा मोड़ स्थित तालाब के अलावा अपने घरों में बने तालाब में भी पूजा अर्चना की। इस मौके पर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह एवं भक्ति का माहौल देखा गया।

 

आपको बता दें कि खगौल का सबसे बड़ा छठ घाट खगौल लख है। खगौल से गुजरने वाली नहर के दोनों ओर छठ व्रती अस्ताचलगामी एवं उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देते हैं। गुरुवार को प्रथम अर्घ्य के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ नहर छठ घाट पर उमड़ पड़ी। दोपहर से ही श्रद्धालुओं ने घाट पर जाकर अपने-अपने दौरा और सूप को सजाकर छठ मैया की आराधना शुरू कर दिया।

वहीं,कोरोनाकाल की दो साल की पाबंदी के बाद इस साल चैती छठ पर श्रद्धालुओं की संख्या ज़्यादा होने से घाट पर पर्व की भव्यता साफ तौर पर दिखी। वहीं नगर परिषद खगौल की ओर से नहर में साफ पानी, साफ-सफाई, नियंत्रण कक्ष के अलावा लाइट एवं अन्य व्यवस्थाएं की गई थी। जिससे श्रद्धालु संतुष्ट दिखे।

खगौल के अधिकतर लोग नहर पर अर्घ्य देने आते हैं। साथ ही आसपास के गांव के लोग भी यहां पर भारी तादाद में पहुंचते हैं।
हर साल की तरह इस बार भी खगौल नहर के किनारे दीघा एम्स एलिवेटेड पुल के पास छठपर्व मनाने के लिए कुमार पिंटू अविनाश, सुनील कुमार, सुजीत कुमार, रीतेश कुमार उर्फ बिट्टू, शंभू मेहता, डॉ बिमलेश कुमार,नवीन सैनिक, पियूष शर्मा, कृष्णा पासवान,चंदू प्रिंस, अभिनव सिन्हा, रंजीत प्रसाद सिन्हा सहित अन्य श्रद्धालुओं का जमावड़ा उमड़ पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *