बिहार के दो विधानसभा सीटों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की तिथि की घोषणा की, जानिए किस दिन होगा मतदान

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

बिहार के दो विधानसभा सीटों के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की तिथि की घोषणा कर दी है। इन सीटों के लिए 30 अक्‍टूबर को मतदान होगा। इसका रिजल्‍ट दो नवंबर को आएगा। विधायकों के निधन से खाली 78 कुशेश्‍वरस्‍थान (सुरक्षित) और 164 तारापुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इसी दिन देशभर में तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार उपचुनाव की अधिसूचना एक अक्‍टूबर को घोषित की जाएगी।

अधिसूचना के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन की अ‍ंंतिम तिथि आठ अक्‍टूबर तय की गई है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 11 अक्‍टूबर को की जाएगी। नाम वापसी लेने की तिथि 16 अक्‍टूबर निर्धारित की गई है। मतों की गिनती दो नवंबर को होगी। पांच नवंबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण कर लेना है।

निर्वाचन आयोग ने स्‍पष्‍ट निर्देश दिया है कि उपचुनाव में शामिल होने वाले सरकारी या प्राइवेट सभी कर्मियों का कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज लेना अनिवार्य होगा। उम्‍मीदवार के साथ उनके एजेंट, मतगणना एजेंट, गाड़ी के चालकों के लिए भी यही निर्देश है। सभी बूथों के लिए एक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी को कोविड नोडल आफ‍िसर के रूप में तैनात किया जाएगा।

बता दें कि दोनों सीटें जदयू के पास थीं। कुशेश्‍वरस्‍थान सुरक्षित सीट से शशिभूषण हजारी जबकि तारापुर से डा. मेवालाल चौधरी विधायक चुने गए थे। लीवर की समस्‍या के कारण शशिभूषण हजारी का निधन हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *