अमेरिका से चली बिहार के लिए ये मदद चंद प्रतिशत जीएसटी की वजह से फसकर रह गई

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

कोरोना की दूसरी लहर ने पुरे देश में बहुत ज़यादा कोहराम मचाया है। लेकिन अब ये बिमारी शांत होते नज़र आ रही है। बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले में काफी ज़यादा गिरावट आई है। लेकिन जिस वक़्त कोरोना ने हर जगह दहशत फैला रखा था उस वक़्त शवों के भी जलने को घंटो इंतज़ार करना पड़ता था।

मुश्किल की इस गढ़ी में प्रवासी बिहारियों का एक संगठन बिहार की मदद के लिए आगे आया था। इस संगठन ने शवों की आसानी से अंतिम संस्कार की जाए इसके लिए अपने तरफ से हर मुमकिन इंतेज़ाम भी कर दिया था, लेकिन यह मामला मात्र साढ़े चार लाख के जीएसटी में फसकर रह गया था। बिहार सरकार ने भी अपने तरफ से हर मुमक़िन कोशिश करने के बावजूद भी यह मामला सुलझ नहीं सका।

बिहार की मदद के लिए जिस संगठन ने अपना हाथ बढ़ाया था उस संगठन का नाम है बजाना, जो की नार्थ अमेरिका जो रह रहे बिहार और झारखंड के प्रोफेशनल्स व उद्यमियों का एक संगठन है। बताया जा रहा है की जब शवदाह के लिए घाटों पर घंटो लाइन लग्न पड़ता था उसे देखते हुए इस संगठन ने बिहार के लिए एलपीजी संचालित शवदाह फर्नेस भेजना तय किया था। लेकिन इसे भेजने के लिए हर तरह के टैक्स और ड्यूटी आड़े आ रहे थे।

इन सभी कार्य के लिए बजाना ने फरीदाबाद के कंपनी से करार किया था। सभी जांच पड़ताल के बाद कंपनी ने हां भी कर दीया था। इन सब के बाद बजाना ने कंपनी को 22 लाख रुपये का भुक्तान भी कर दिया था, लेकिन जब बात फर्नेस डिलेवरी का आया तो कंपनी ने बोलै की 18% जीएसटी का भुगतान करना होगा जबकि यह उपकरण कोरोना कल के लिए ख़रीदा गया था।

आपको बता दें की, कुछ दिन पहले हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में राज्य सरकार द्वारा इस मामले को सामने रखा गया था। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार शवदाह फर्नेस पर जीएसटी मुक्त होने की सहमति नहीं बन सकी। अंततः यह तय हुआ कि अब इस मुद्दे पर जीएसटी पर बनी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स निर्णय लेगी। इस बीच शवदाह फर्नेस कंपनी के गोदाम में पड़ा है।

One thought on “अमेरिका से चली बिहार के लिए ये मदद चंद प्रतिशत जीएसटी की वजह से फसकर रह गई

  1. Hi there, I found your site by the use of Google whilst searching for a related subject, your site
    got here up, it looks good. I’ve bookmarked it in my google bookmarks.

    Hello there, just changed into alert to your weblog through Google,
    and found that it’s truly informative. I’m going to watch out for
    brussels. I’ll be grateful when you continue this in future.
    A lot of people shall be benefited from your writing.
    Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *