शिव-पार्वती विवाह के लिए ठाकुरबाड़ी मंदिर सज-धजकर तैयार

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| नगर के लालचौक स्थित लखनलाल ठाकुरबाड़ी मंदिर में भगवान शिव-पार्वती की शादी को लेकर विवाह मंडप बनकर तैयार हो गया है. इसी विवाह मंडप में गुरुवार की रात 8 बजे के बाद भगवान शिव-पार्वती का विवाह होगा. विवाह की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं.

बुधवार की शाम यहां मां पार्वती पक्ष के लोगों ने मिलकर गुरुवार को होने वाले शिव-पार्वती विवाह के लिए मड़वा बनाया. मड़वा बनाने के दौरान आसपास के इलाकों की महिलाएं विवाह के गीत गाते हुए नजर आईं. इसके बाद नगरवासियों को दालपुड़ी व खीर प्रसाद के रूप में वितरित किया गया. व्यवस्थापक चंदू प्रिंस ने बताया कि करीब एक हजार से अधिक श्रद्धालुओं के बीच मड़वा का प्रसाद वितरण किया गया.

लालचौक स्थित लखनलाल ठाकुरबाड़ी मंदिर से गुरूवार को दोपहर दो बजे बैंड बाजे व नगाड़े की धून पर भगवान की बारात निकलेगी. भगवान शिव के विवाह में एक हजार से अधिक लोग बाराती बनकर आएंगे. गुरुवार को लालचौक से बारात निकलकर जयराम बाजार, लोको कालोनी, रेलनीर प्लांट,चक्रदाहा मोड़ होते हुए रात करीब 8 बजे ठाकुरबाड़ी मंदिर पर वापस आएगी. बारातियों के स्वागत के लिए 21 किलो फूल मंगाया गया है. इसी फूल से सभी बारातियों का स्वागत किया जाएगा. बारात के दौरान अबीर व गुलाल भी उड़ाया जाएगा. यहां पर सराती पक्ष के 10 बुजुर्ग बाराती पक्ष के लोगों को माला पहनाकर स्वागत करेंगे.

रंगीन लाईट से सजाया गया है ठाकुरबाड़ी मंदिर को
शिव-पार्वती के विवाह को लेकर ठाकुरबाड़ी मंदिर को रंगीन बल्ब से सजाया गया है. पूरा मंदिर रंगीन रोशनी से नहा रहा है. यहां की खूबसूरती देखने में बड़ा ही सुंदर लग रहा है. इतना ही नहीं बड़ी बदलपुरा स्थित ब्रह्मस्थानी मंदिर को भी रंगीन बल्ब से सजाया गया है.

श्री श्री शिव विवाह महोत्सव धर्मप्रेमी संघ लाल चौक खगौल द्वारा शिव विवाह महोत्सव हर वर्ष बड़े ही धूमधाम से शिव बारात निकाली जाती है, जिसमें हजारों की संख्या में नगरवासी एवं श्रध्दालु गण शामिल होते हैं.

10 साल से ठाकुरबाड़ी में हो रहा है शिव विवाह श्री श्री शिव विवाह महोत्सव धर्म प्रेमी संघ के अध्यक्ष वार्ड पार्षद रीतेश कुमार उर्फ बिट्टू ने कहा कि यहां पर लगभग 10 साल से भी पहले से शिव-पार्वती का विवाह हो रहा है. नगर उपाध्यक्ष कुमार अविनाश पिंटू, वार्ड पार्षद भरत पोद्दार,व्यवस्थापक एवं सामाजिक कार्यकर्ता चंदू प्रिंस, पार्षद पति राजनाथ राय, संजय कुमार सिन्हा, सुनील कुमार, गोपी नागवंशी, संतोष पाल, नवीन कुमार, श्रवण कुमार आदि का इस कार्यक्रम में भरपूर सहयोग रहता है.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *