खगौल के शिवालयों में भोलेबाबा के दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| गुरुवार को महाशिवरात्रि पर शिवालयों में भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. थाना कुआं स्थित शिव मंदिर, महादेव स्थान मंदिर,लाल चौक स्थित ठाकुरबाड़ी मंदिर में शिव दर्शन, पूजा, फल-पुष्प चढ़ाने तथा अभिषेक के लिए भक्तों को थोड़ा इंतजार करना पड़ा. इन मंदिरों में शाम तक भक्तों का तांता लगा रहा.

महाशिवरात्रि पर अधिकांश शिव मंदिर सुबह 5 बजे खुल गए. अधिकांश मंदिरों में सवेरे 6 बजे से भक्तों की कतार लग गई, जो दोपहर 12 बजे तक लगी रही. थाना कुआं स्थित शिव मंदिर में भक्तों ने मंदिर में स्थापित शिवलिंग पर दूग्ध मिश्रित जलाभिषेक किया। भक्तों ने बिल्वपत्र व अक्षत चढ़ाकर भगवान शिव, भगवान गणेश व माता पार्वती की विधि विधान से पूजा की. विभिन्न शिव मंदिरों में सुबह 5 बजे से ही भक्तों का आगमन शुरू हो गया. सवेरे 11 बजे तक अधिकांश शिवालयों में भक्तों की लम्बी कतार लग गई। थाना कुआं स्थित शिव मंदिर प्रबंधन के ओमनंदन तिवारी,उमा गुप्ता, विष्णु गुप्ता आदि श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पूजा एवं अभिषेक के लिए भक्तों के आवागमन की बेहतर व्यवस्था की.

थाना कुआं में अभिषेक, आसन, आचमन, स्नान आदि धार्मिक क्रियाएं पूरी करते हुए भक्तों ने भोलेनाथ को नैवेद्य चढ़ाया. नैवेद्य के बाद फल, पान-नारियल, दक्षिणा चढ़ा कर क्षमायाचना की. विभिन्न मंदिरों में भक्तों के लिए भंडारे की व्यवस्था की गई. आयोजकों ने मंदिर परिसर में पेयजल एवं प्रसाद के रूप में पूरी सब्जी, बुंदिया आदि की व्यवस्था की.

थाना कुआं स्थित मंदिर में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब महाशिवरात्रि पर्व पर महादेव मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा. हाथों में जलाभिषेक और पूजन सामग्री लेकर पहुंचे लोगों ने मंदिर में शिव अर्चना की. श्रद्धालुुओं ने जल, पुष्प, दूध, बेलपत्र महादेव पर अर्पित किए और मनोवांछित फल की कामना की. यहां सामान्य दिन में भी सैकड़ों लोग महादेव का दर्शन करने और जलाभिषेक करने के लिए आते हैं.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *