ज़यादा बारिश होने पर पानी निकलेगा या नहीं, 7 अफसरों को जांच का जिम्मा

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

बिहार में मानसून की शुरुवात हो चुकी है। हर साल के भाति इस साल भी बारिश के बाद जलजंव की समस्या नज़र आ रही है। सामान्य से अधिक बारिश होने पर राजधानी पटना के सड़कों से पानी निकलेगा या नहीं, इसकी जांच के लिए सात वरीय अधिकारियों के नेत्रतित्व मरीन टीम का गठन किया गया है।

तैयार किये गए यह टीम अपनी जांच कर जिले के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह को रिपोर्ट देगी। डीएम ने कहा की चक्रवाती तूफ़ान यास के दौरान बारिश के पानी की निकासी की प्रशाशन द्वारा मॉनटरिंग की गई थी। यह एक ट्रायल था।

इस दौरान हुई कठिनाईयूं की रिपोर्ट प्रतिनियुक्त अधिकारियों ने दिया था। इसके आलोक में अब तक कितना काम हुआ है, इसकी जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश भी दिया गया है। मॉनिटरिंग करने वाले अधिकारियों के मुताबिक प्रशासन की रिपोर्ट पर 70 फीसदी काम हुआ है। 20 फीसदी काम निरंतर चलने वाला है।

मालूम हो की इसमें नाले की सफाई, जाड हटाना आदि शामिल है। बता दें की यह निरंतर नहीं होने पर सम्प हाउस का पानी का प्रवाह तेज़ नहीं होगा। वहीँ 10 फीसदी कार्य नीतिगत निर्णय से होना है। इसमें सैदपुर नाला के बाउंडरी वॉल ऊंचा करना, गाँधी मैदान के पश्चिम-दक्षिण कोने पर डेड नाला को बनाना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *