सेठ एम.आर. जयपुरिया स्कूल्स करेंगे बिहार में विस्तार और खोलेंगे 10 से अधिक स्कूल्स

• राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष रैंक वाली श्रृंखला ने पटना, डुमरांव, मोतिहारी स्कूलों के बाद बिहार में और विस्तार की योजना बनाई है: जयपुरिया को भारत के सबसे सम्मानित शिक्षा ब्रांड के रूप में मान्यता प्राप्त है

* पूरे भारत में छह राज्यों: यूपी, एमपी, तेलंगाना, उत्तराखंड, राजस्थान और बिहार। पूरे भारत में 56 के-12 स्कूलों, 45,000+ छात्रों और 2,500 शिक्षकों का जयपुरिया नेटवर्क।

• जयपुरिया स्कूल पूरे बिहार में शिक्षा का प्रसार करेगा: 3 वर्षों में 10 स्कूल खोलने की सुविधा प्रदान करेगा

• विस्तार से कम से कम 20,000 छात्रों के लिए स्कूली शिक्षा में वृद्धि होगी: नौकरी भी पैदा करेंगे

• रचनात्मकता और नवीनता पर ध्यान केंद्रित करना और छात्रों को सर्वांगीण विकास प्रदान करना

पटना। बिहार, 05 फरवरी, 2024 सेठ एम.आर. जयपुरिया स्कूल्स, भारत का सबसे सम्मानित शिक्षा ब्रांड, जो अपने असाधारण K-12 शैक्षिक दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध है, ने बिहार राज्य में विस्तार को और अधिक गति देने की योजना की घोषणा की है। इस विस्तार का उद्देश्य राज्य में कम से कम 20,000 से अधिक छात्रों को पारंपरिक मूल्यों के साथ आधुनिक दृष्टिकोण का मिश्रण करते हुए एक अद्वितीय शैक्षिक अनुभव प्रदान करना है। वर्तमान में, समूह भारत के 6 राज्यों में 56 स्कूल संचालित करता है, जो कम से कम 45,000 छात्रों को शिक्षा प्रदान करता है और 2,500 व्यक्तियों के लिए रोजगार पैदा करता है। समूह की विरासत शिक्षा के क्षेत्र में लगभग 8 दशकों से है। जयपुरिया समूह पहले से ही पटना, मोतिहारी और डुमरांव में स्कूल संचालन कर रहा है।
जयपुरिया समूह के उपाध्यक्ष श्रीवत्स जयपुरिया ने भारत में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए परिवार की ऐतिहासिक प्रतिबद्धता पर जोर दिया। शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना इसी समर्पण को दर्शाती है”। उन्होंने भारत में शिक्षा और संस्कृति की जन्मस्थली मानी जाने वाली भूमि पर परिवार नियोजन के आक्रामक विकास पर प्रसन्नता व्यक्त की। “चार पीढ़ियों से, हम देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षण संस्थान संचालित कर रहे हैं। हमारे के-12 स्कूलों और प्रबंधन संस्थानों को सफलता मिली है और देश का विश्वास हासिल हुआ है। मुझे विश्वास है कि बिहार पर हमारा ध्यान हमें यहां की जमीन से सीखने में मदद करेगा और वर्षों से देश भर में अपनी सीख और सफलता के साथ राज्य को पेश करने में सक्षम बनाएगा। हमें अपने पटना स्कूल पर असाधारण गर्व है। लॉन्च के बाद से मोतिहारी और डुमरांव में भी इसे अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली है। हमें विश्वास है कि हम बिहार में आने वाले तीन वर्षों में कम से कम 10 स्कूल स्थापित करने में मदद कर सकेंगे। हम कल्पना करते हैं कि हमारा विकास फोकस आने वाले कुछ वर्षों में बिहार में कम से कम 200 करोड़ रुपये के निवेश की सुविधा प्रदान करेगा, जिससे सैकड़ों व्यक्तियों के लिए रोजगार पैदा होगा जो स्कूलों के माध्यम से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे।
श्री जयपुरिया ने शैक्षणिक उत्कृष्टता के साथ-साथ सामाजिक कौशल पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि “समग्र विकास पाठ्यचर्या और सह-पाठ्यचर्या संबंधी शिक्षा की नींव पर आधारित है, जो छात्रों को न केवल निपुण पेशेवर बल्कि दयालु इंसान भी बनाता है। सर्वोत्तम श्रेणी की शैक्षिक शिक्षा, प्रशिक्षण और सुविधाएं इसे क्षेत्र का पसंदीदा स्कूल बना देंगी। 45,000 से अधिक छात्रों और 2,500 से अधिक शिक्षकों के साथ काम करने का हमारा अनुभव बिहार में भी उत्कृष्टता का मार्ग प्रशस्त करेगा। उन्होंने आगे बताया, “शहर और कस्बे गुणवत्तापूर्ण स्कूलों के आसपास विकसित होते हैं; हमने इसे अखिल भारतीय स्तर पर देखा है। हमारा मानना है कि विकास का बड़ा हिस्सा टियर 2/ टियर 3 शहरों से आएगा जहां आकांक्षा का स्तर ऊंचा है, शिक्षा की आवश्यकता बहुत बड़ी है और इस तरह प्रभाव की गुंजाइश अधिक है।
जयपुरिया द्वारा संचालित स्कूल स्थानीय स्तर पर उद्यमियों के सहयोग से हैं। यह जमीनी स्तर पर प्रमोटरों की स्थानीय जानकारी का लाभ उठाते हुए जयपुरिया की विशेषज्ञता को राष्ट्रीय स्तर पर अधिकतम करने में सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, परियोजना योजना और निष्पादन, ब्रांडिंग, प्रवेश, भर्ती, प्रशिक्षण, पाठ्यक्रम समर्थन, ऑडिट, घटनाओं और गतिविधियों सहित जयपुरिया का समग्र समर्थन इस समर्थन को सर्वश्रेष्ठ बनाता है। जयपुरिया ने कई शैक्षणिक सेवा विशेषज्ञों के साथ भी गठजोड़ किया है, जिसमें टोरिन्स म्यूजिक (एहसान नूरानी का उद्यम), एडुनेक्स्ट/एडुटिकर ईआरपी सिस्टम, स्कूलों में फॉर्मूला 1, टाइम्स ऑफ स्पोर्टस, पर्सीना एजुकेशन यूके, एक्सक्यू वीडियो लैब्स, हेरिटेज लेबोरेटरीज शामिल हैं। और भी कई जयपुरिया में 40+ गतिविधियों का दायरा है।

जयपुरिया स्कूल, पटना की निदेशक श्रीमती अनुपम सिंह ने स्कूल की प्रगतिशील, सह-शैक्षिक दृष्टि को रेखांकित किया। “जयपुरिया समूह के समर्थन से, स्कूल ने एक मजबूत शैक्षिक आधार प्रदान किया है, जो गतिविधि-आधारित शिक्षा, समग्र विकास और बाल-केंद्रित दृष्टिकोण पर केंद्रित है। स्कूल में शीर्ष स्तरीय सुविधाएं, इंटरैक्टिव डिजिटल कक्षाएं, अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय और एक वैश्विक
पाठ्यक्रम शामिल हैं। स्कूल खेल, कला और अन्य सहित 40 से अधिक गतिविधियाँ प्रदान करता है” गौरवान्वित शिक्षक ने कहा। “प्रक्रियाओं की कल्पना करने के लिए जयपुरिया ग्रुप को बधाई। पटना में हमारे स्कूल को पहले ही एजुकेशन वर्ल्ड, ब्रेनफीड, स्कू न्यूज, टाइम्स ग्रुप और अन्य से प्रशंसा मिली है।
सभा को संबोधित करते हुए मोतिहारी स्कूल के निदेशक रोहित राज ने कहा, “हम बिहार पर जयपुरिया ग्रुप के फोकस से खुश हैं। हमारा मोतिहारी स्कूल शैक्षिक विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करके कार्य करेगा,और नई दिल्ली से जयपुरिया ग्रुप कॉर्पोरेट कार्यालय की निरंतर निगरानी के साथ, हम भविष्य के लिए बिल्डिंग
ब्लॉक्स की नींव प्रदान करने में सक्षम होंगे। जयपुरिया एनईपी 2020 और एनसीएफ के अनुरूप हस्तक्षेप और सीबीएसई बोर्ड के अनुसार मार्गदर्शन के साथ क्षेत्र में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाएगा। महान प्रक्रियाएं और भविष्यवादी दृष्टि हमें अलग करती है।”
डुमरांव स्कूल के चेयरमैन आलोक पांडे ने कहा, “स्कूल की खबर फैलने के बाद से अभिभावकों और छात्रों की प्रतिक्रिया जबरदस्त रही है। इससे हमारा विश्वास पुनः पुष्ट हुआ है। हमारा मानना है कि बच्चे को शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया के केंद्र में होना चाहिए, हम गतिविधि आधारित शिक्षा में विश्वास करते हैं, हमारा मानना है कि बच्चे के समग्र विकास के लिए शैक्षणिक और सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों का अच्छा मिश्रण होना चाहिए, और जयपुरिया में, हम प्रत्येक बच्चे को ऐसे अवसर प्रदान करेंगे। बिहार में विंग्स ऑफ जयपुरिया सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की उड़ान सुनिश्चित करेगा।”
विस्तार की प्रक्रिया के बारे में बताते हुए, विजय शुक्ला, जीएम-बिजनेस एक्सपेंशंस ने कहा, “हम संभवतः एकमात्र के-12 स्कूल हैं जो पूर्व-प्राथमिक स्तर से संवादी संस्कृत पाठ्यक्रम देवभाषा की पेशकश करते हैं। म्यूजिक लैब, वीडियो लैब, कोडिंग और सब कुछ होगा, लेकिन हम मूल्यों में वृद्धि के साथ-साथ छात्रों के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। क्रेस्केंडो और पिनेकल जैसे अंतर-जयपुरिया कार्यक्रमों तक पहुंच स्कूल को छात्रों के लिए और भी रोमांचक बनाती है, जबकि शिक्षकों के निरंतर व्यावसायिक विकास पर ध्यान देने से भी फर्क पड़ता है। कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में बर्कले विश्वविद्यालय हमें दुनिया में बेहतर भलाई के लिए स्कूल कहता है; विभिन्न मीडिया ने लगातार जयपुरिया को भारत की नंबर एक स्कूल श्रृंखला के रूप में मान्यता दी है; दशकों से, हमारे पास बोर्ड परीक्षाओं में 99% प्रथम श्रेणी वाले छात्र रहे हैं। हमारे छात्रों को अपने 21वीं सदी के कौशल को बढ़ाने के लिए खेल, सांस्कृतिक और गतिविधियों तक पहुंच मिलती है। हमारे छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय, अशोका, जिंदल लॉ स्कूल, कलकत्ता विश्वविद्यालय में अनुकूल सीटें प्राप्त करके कॉलेज और विश्वविद्यालय में प्रवेश के साथ असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है और कुछ तो न्यू साउथ वेल्स, वारविक, लंदन मेट और अन्य विश्वविद्यालयों में भी गए हैं।
आगे कहते हुए, श्री जयपुरिया ने कहा, “वास्तव में, हमारे कई पूर्व छात्र टीसीएस, फेसबुक, यूनिलीवर, टाइम्स मीडिया और अन्य संगठनों में काम करने गए हैं। यह हमारी उद्यमशीलता की भावना का प्रमाण है कि हाल ही में
जयपुरिया के एक पूर्व छात्र ने प्रसिद्ध शार्क टैंक में पर्याप्त धन जुटाया है, जबकि कई ने कई लोगों के लिए नौकरियां पैदा की हैं। हमारे अन्य पूर्व छात्रों में से एक को गुगल में 1.5 करोड़ रुपये की नौकरी मिली। “बिहार के लिए मेरा दृष्टिकोण उत्कृष्टता और वैश्विक प्रभाव का है। हमारा मानना है कि जयपुरवासी केवल इतिहास नहीं पढ़ते हैं, बल्कि इतिहास बनाते हैं, और मुझे यकीन है कि बिहार के छात्रों में महानता और इतिहास रचना किस्मत में हैं”।
नई दिल्ली में जयपुरिया ग्रुप के कॉरपोरेट ऑफिस से कनक गुप्ता,वरुण चतुर्वेदी और अदनान आरिफ भी प्रेस कॉन्फ्रेंस का हिस्सा थे।
जयपुरिया के बारे में

जयपुरिया ग्रुप 1945 से शिक्षा के क्षेत्र में है। उच्च शिक्षा में, ग्रुप के लखनऊ, नोएडा, जयपुर और इंदौर में चार प्रबंधन संस्थान हैं, और वर्तमान में, देश भर में 56 के- 12 स्कूल चल रहे हैं, जिनमें लखनऊ में 8, वाराणसी में 2 स्कूल शामिल हैं। 3 कानपुर, गोरखपुर, बलिया, गोंडा, बहराईच, हरदोई, अयोध्या, रूड़की, मोतिहारी, डुमरांव और पटना में। वर्तमान में, 45,000 से अधिक छात्र जयपुरिया के साथ अध्ययन कर रहे हैं। समूह का संस्थागत विकास मिशन और विचार छात्रों, शिक्षकों और बड़े पैमाने पर समाज की सेवा करते हुए शैक्षिक प्रयासों की गुणवत्ता और प्रसार को लगातार उन्नत करना और बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *