होलिका दहन में प्लास्टिक, पालिथीन, रबड़ आदि से परहेज को लेकर किया जागरूक

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट 

होलिका दहन में प्लास्टिक पॉलिथीन आदि से करें परहेज का संदेश देने के उद्देश्य से बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद ने बृहस्पतिवार को फुलवारी शरीफ में जागरूकता अभियान चलाया.

इसी क्रम में शहीद भगत सिंह चौक हटिया बाजार, खोजा इमली, फुलवारी शरीफ में चर्चित नाट्य संस्था सूत्रधार के कलाकारों ने वरिष्ठ रंगकर्मी नवाब आलम द्वारा निर्देशित नुक्कड़ नाटक “मुझे मत जलाओ” का प्रभावशाली प्रदर्शन किया. नाटक में संदेश दिया गया कि होलिका दहन के दौरान अधिकांश लोग अज्ञानता वश प्रदूषण कारी पदार्थ यथा मोबिल, किरासन तेल, पुराना टायर, प्लास्टिक को होलिका दहन में शामिल कर लिया जाता है, जिससे वायुमंडल में गैस यह प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाती है वायु प्रदूषण फैलता है और जिससे मानव स्वास्थ्य और हमारा पर्यावरण प्रभावित होता है.

नाटक में नीरज कुमार, दीपक कुमार, शशि भूषण, रत्नेश, निशांत, तनु कुमारी, निशा कुमारी संजय गुप्ता, जमीर आलम आदि ने अपने अभिनय से दर्शकों को बीच चौराहे पर नाटक देखने को मजबूर कर दिया. कार्यक्रम का संचालन रंगकर्मी संजय सिंह ने किया. मौके पर दर्शकों को समाजसेवी एवं चिकित्सक गौतम भारती,अस्तानन्द सिंह और पर्षद के प्रतिनिधि श्याम किशोर राय ने भी दर्शकों को संबोधित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *