सदा लोक मंच द्वारा ‘आईना ना’ का किया गया प्रदर्शन

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| सदा लोक मंच ने साप्ताहिक नुक्कड़ संवाद श्रृंखला की नई कड़ी में उदय कुमार लिखित एवं निर्देशित नाटक “आईना ना” का प्रदर्शन किया. खगौल स्थित दानापुर रेलवे स्टेशन के पास ऑटो स्टैंड में गीत – लगा रे लगा रे जबान पे ताला, फरमान जारी हुआ ये आला, सुनो सुनो सिर्फ सुनते जाओ, चुपचाप मूक दर्शक बन जाओ, थोड़ा सा भी मुँह खोला तो, सीधे जेल के अंदर जाओ” से नाटक की शुरुआत हुई.

नाटक में दर्शाया गया कि आम जनता की समस्यायें, जरूरतें, मांग कुछ अलग होती है और सरकार अपने हिसाब से जनता की जरूरतें तय करती है । खुद ही उसका निदान भी जनता पर थोपती है. जनता हैरान सी रह जाती है कि हमारी सुनी भी नहीं जा रही और प्रचार ये हो रहा है कि सरकार हमारे लिए ढेर सारे काम कर रही है.

नाटक में दृश्य उभरता है आम जनता अपनी वास्तविक समस्याओं को लेकर राजा के पास पहुंचती है. वह बताती है कि विद्यालय में शिक्षकों की कमी है तो राजा नए विद्यालय भवन बनवाने का आदेश देता है. जनता कहती है कि जो भवन हैं पहले उसमें तो शिक्षक दो. राजा कहता है ये तुम नहीं हम तय करेंगे. जनता जल निकासी की समस्या बताती है तो राजा और नल लगाने का आदेश देता है. जनता कहती है नल है जल निकासी की सुविधा चाहिए. राजा फिर कहता है ये हम तय करेंगे कि तुम्हे क्या चाहिए, इसी तरह राजा जनता की वास्तविक मांगों को अनसुना करते हुए जबरन जनता पर अपनी मनमानी नीतियों को थोपता चला जाता है. जनता जब प्रतिकार करती है , राजा को सच से अवगत कराना चाहती है तो राजा जनता को दबाने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाता है और अंत में कहता है कि हम तुम्हारी नही सुनेंगे, हम जो दे रहे हैं वही सही है. हम जो भी करें, तुम बस अंधे, बहरे, गूंगे बनकर रहो. हमे आईना मत दिखाओ.

कलाकारों में- रामनाथ प्रसाद, शिवम कुमार, कबीर श्रीवास्तव, उदय कुमार, राजीव रंजन त्रिपाठी, भोला सिंह. अपने विशेष संबोधन में डॉ गौतम भारती, अनिल सिन्हा ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर नमन करते हुए गणतन्त्र दिवस की अग्रिम शुभकामनाएं दी.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *