ऑटो रिक्शा को सीमित दायरे में चलाने के राज्य सरकार के प्रयास का विरोध

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

पटना। ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन बिहार के महासचिव राजकुमार झा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि
ऑटो रिक्शा को सीमित दायरे में चलाने लिए मंगलवार को परिवहन विभाग में एक बैठक आहुत की गई थी।

पटना जिला ऑटो रिक्शा चालक संघ और ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन ने विरोध प्रकट करते हुए इस बैठक में भाग लेने से इनकार कर दिया। ज्ञातव्य हो कि ऑटो रिक्शा चालकों को नगर निगम के क्षेत्र में एक जगह से दूसरे जगह पर यात्रियों को लाने- ले जाने के लिए परमिट आवंटित है।

उसी के अनुसार अभी तक परिचालन किया जा रहा था। बिहार सरकार का परिवहन विभाग ऑटो रिक्शा के कार्य क्षेत्र और इसके परिचालन के लिए बने नियमावली को खंडित करके ओला और उबेर को बढ़ावा देने के लिए ऑटो को बसों की भांति रूट में एक जगह से दूसरे जगह पर भेजना चाहता है जो कि निर्धारित नियमों के विपरीत है और यह ओला और उबेर के दबाव में आकर गरीब ऑटो चालकों के रोजी रोटी को मारने का एक बहुत बड़ा षड्यंत्र है।

मंगलवार को परिवहन विभाग में इसी संदर्भ में एक बैठक बुलाई गई थी।सरकार का प्रयास है कि ऑटो चालकों के संगठन पर दबाव बनाकर ऑटो के परमिट पर परिचालन के लिए बनाए गए नियमों में परिवर्तन करके नए सिरे से इसका मार्ग निर्धारित किया जाए।

सरकार की स्पष्ट मंशा है कि अन्य शहरों की तरह पटना में भी ओला एवं उबेर के ऑटो का परिचालन धड़ल्ले से हो अथवा ऑटो चालक ओला उबेर के माध्यम से गाड़ी चलाने को मजबूर हो। इस वजह से पटना जिला ऑटो रिक्शा चालक संघ और ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन बिहार इकाई के पदाधिकारियों ने इस बैठक का बहिष्कार करने का निर्णय लिया और बैठक में भाग नहीं लिया।

राज्य सरकार से संघ अनुरोध करता है कि ऑटो चालकों के हित को ध्यान में रखकर ऐसा करने की गलती ना करें अन्यथा विवश होकर ऑटो चालक संघ पूरे राज्य में इसका बहिष्कार करेगा और करो मरो आंदोलन के तहत पूरे राज्य में आंदोलन प्रारंभ करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *