बिहार के 36 जिलों के 55 प्रखंडों में पंचायत चुनाव के आठवें चरण के मतदान के दौरान नालंदा में एक चुनाव कर्मी की मौत

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

बिहार के 36 जिलों के 55 प्रखंडों में बुधवार को सुबह सात बजे से आठवें चरण के पंचायत चुनाव की वोटिंग जारी है।

मतदान के दौरान दहशत फैलाने के लिए सिवान में दो जगह फायरिंग की गई। इसके पहले देर रात बक्‍सर के चौसा में भी दहशत फैलाने के लिए फायरिंग की गई।

आज नालंदा में एक चुनाव कर्मी की हृदयाघात के कारण मौत हो गई। पंचायती राज के अंतर्गत जिला परिषद सदस्‍य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच व पंच के पदों के लिए 11,527 बूथों पर वोट शाम पांच बजे तक पड़ेंगे।

शांतिपूर्ण व निष्‍पक्ष मतदान के लिए चुनाव आयाग ने पुख्‍ता इंतजाम किए हैं। बूथों पर सुरक्षा कड़ी की गई है। मतदान के पल-पल की खबर के लिए लगातार बने रहिए हमारे साथ।

गया और जमुई के नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतदान जारी है। वोटर लगातार बूथों पर पहुंच रहे हैं।

आठवें चरण का मतदान जारी है। बूथों पर कतारें लंबी हो गई हैं। कुछ जगह छिटपुट घटनाएं हुई हैं, लेकिन कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण है।

औरंगाबाद के डीएम ने ओबरा के बीडीओ से पंचायत चुनाव में लापरवाही बरतने काे लेकर स्‍पष्‍टीकरण पूछा है। साथ ही वेतन भी स्थगित कर दिया है।

बेगूसराय जिले के छौड़ाही प्रखंड के अंतर्गत एकंबा पंचायत के डीही गांव में दो मुखिया और सरपंच प्रत्‍याशियों के समर्थकों के बीच झड़प हो गई। इस दौरान पोलिंग एजेंट की जमकर पिटाई की गई।

सिवान के रघुनाथपुर व सिसवन में मतदान को प्रभावित करने के लिए फायरिंग की गई। रघुनाथपुर बाजार स्थित मस्जिद के पास मतदाताओं को डराने के लिए फायरिंग के मामले में पुलिस ने एक सीआरपीएफ जवान को गिरफ्तार किया है। सिसवन की गंगपुर इसुपुर पंचायत में भी फायरिंग हुई है।

नवादा में पंचायत चुनाव में 11 बजे तक 28.5 प्रतिशत मतदान हुआ है। सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। जिले में कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी के कारण थोड़ी देर से वोटिंग शुरू हुई।

मधुबनी में गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान जारी है। सख्त सुरक्षा के बीच 470 मतदान केन्द्रों पर वोटिंग हो रही है।

नालंदा के हरनौत के दैली में चुनाव से पहले युवक को मारी गोली। हरनौत थाना क्षेत्र के दैली गांव में पंचायत चुनाव की रंजिश में 32 वर्षीय मुन्ना कुमार को गोली मार दी गई।

बताया जा रहा है कि मंगलवार रात गांव में घूम कर कुछ लोग कह रहे थे कि गांव के ही मुखिया उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करना है। इसी दौरान मुन्ना कुमार ने कहा कि वह किसी के दबाव में मतदान नहीं करेगा। आरोप है घटना के पीछे यही विवाद है।

नालंदा में चुनाव ड्यूटी में तैनात ईवीएम के मास्टर ट्रेनर की मौत। ईवीएम की गड़बड़ी दूर करने के लिए हरनौत के चौरिया पंचायत सेक्टर में तैनात मास्टर ट्रेनर 55 वर्षीय रविचंद्र किरण की मौत हो गई।

वे नूरसराय प्रखंड के नीरपुर के निवासी थे तथा नूरसराय के उत्क्रमित मध्य विद्यालय पपरनौसा में सहायक शिक्षक के तौर पर पदस्थापित थे। निर्वाची पदाधिकारी रवि कुमार ने बताया कि ड्यूटी पर आने के दौरान वे बाइक से गिर गए और उनकी मौत हो गई।

मधुबनी के दो प्रखंडों में आठवें चरण में कड़ी सुरक्षा में हो रहा मतदान। झंझारपुर एवं लखनौर प्रखंडों में 470 बूथों पर मतदान हो रहा है। 1619 महिला सहित 3262 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत। बूथों की सुरक्षा के कड़े प्रबंध, मतदान केंद्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *