पीएचसी में 80 लोगों को लगा कोरोना वैक्सीन

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)| शनिवार को खगौल पीएचसी में कोरोना वायरस का टीकाकरण अभियान चलाया गया. जिसमे 80 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। पीएचसी प्रभारी डॉ. स्नेहलता सिन्हा ने बताया कि नोडल अफसरों की निगरानी में निर्धारित प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए टीकाकरण संपन्न हुआ है.

उन्होंने बताया कि अस्पताल के डाक्टरों एवं कर्मचारियों के साथ सभी स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी सहित कुल 80 लोगों टीकाकरण करवाया गया है. वही टीका लगने के बाद केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक शिल्पी सिंह ने बताया कि टीका लगाने के बाद उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई है, नार्मल तरीके से सभी कार्य भी कर रही हूं. सभी लोगों को बढ़कर आगे आकर अफवाहों से बचना चाहिए और टीकाकरण करवानी चाहिए.


प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खगौल में लगभग 80 लोगों का अब तक वैक्सीनशन करा लिया गया है. जिसमे खगौल के डॉक्टर अनिल कुमार वर्मा, डॉ अनुपमा, केअर इंडिया के जिला प्रबंधक मानसून मोहंती, ब्लॉक प्रबंधक शिल्पी सिंह, स्तुति प्रकाश, कोल्ड चैन हैंडलर अभिषेक कुमार,एमएनई सुनीता कुमारी, ए .एन .एम रजनी कुमारी,फूल कुमारी इत्यादि शामिल थे.

पीएचसी प्रभारी डॉ. स्नेहलता सिन्हा ने बताया कि यहां टीकाकरण के लिए भारत बायोटेक और सीरम कंपनी की वैक्सीन उपलब्ध है. एक वायल कोविशील्ड से दस डोज वैक्सीन लोगों को दिये जा सकते हैं.


कोविन पोर्टल पर दिये गये पहचान पत्र के सत्यापन के बाद ही लाभार्थियों को टीकाकरण कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जाती है. टीकाकरण के 30 मिनट बाद तक लाभार्थियों को टीकाकरण अधिकारी की निगरानी में रहना पड़ता है.


जिन लोगों को एक टीका लगा है उनके लिए दूसरा टीका लेना भी अनिवार्य है। 28 दिन में उसी शख्स को दूसरा टीका लगेगा. दोनों टीके एक ही कंपनी के लगाये जाएं, यह सुनिश्चित किया गया है. दूसरे टीके के बाद ही टीका लेनेवाले मरीज के शरीर में एंटीबॉडी तैयार होगा. जबतक टीकाकरण का पूरा डोज खत्म नहीं होता टीका लेने वालों को कोविड नियमों का लगातार पालन करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *