38 वें पाटलिपुत्र नाट्य महोत्सव में स्थानीय टीमों की होगी भागीदारी

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- सोर्स)| 
●2 से 6 फरवरी 2021 तक कुल 5 नाटकों की होगी प्रस्तुति

●पहले और अंतिम दिन प्रांगण की प्रस्तुति “बटोही” और “चारूलता ”
●दूसरे दिन विश्या की प्रस्तुति – “सारी रात”. तीसरे दिन कला जागरण की प्रस्तुति “हकिमाइन का नुस्खा” और चौथे दिन मंथन कला परिषद की प्रस्तुति “गबरघिचोर’
●बिहार के दो वरिष्ठ रंगकर्मी आर नरेंद्र और प्रमोद त्रिपाठी पाटलिपुत्र अवार्ड से होंगे सम्मानित

बीता वर्ष 2020 इतिहास में कोरोना काल के नाम से जाना जाएगा. इस वैश्विक बीमारी ने पूरी दुनिया को न सिर्फ प्रभावित किया, 20 लाख लोगों को असमय छीन लिया बल्कि इसने लोगों को रहन-सहन, चितन, खान-पान पहनावा, व्यवहार सोच सहित प्रत्येक पहलू को प्रभावित किया. अब ऐसे में चीजें तो बदलनी ही थी.

कहते भी है-बदलाव प्रति का नियम है. यही कारण है कि पाटलिपुत्र नाट्य महोत्सव 2021 का 36 वां संस्करण 2 से 6 फररी तक कुछ अलग स्वरूप में दर्शकों के समक्ष आयेगा. पाटलिपुत्र नाट्य महोत्सव के सचिव अभय सिन्हा ने बताया कि महोत्सव में इस बार स्थानीय टीमों की प्रस्तुतियों का अवलोकन दर्शक कर सकेंगे पहली बार कोरोना के कारण राज्य के बाहर की टीमों को आमंत्रित नहीं किया गया है साथ ही इस बार नुक्कड़ नाटक, संगोष्ठी, जी महोत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हुआ करता था, उसे इस बार स्थगित रखा गया है.

हर वर्ष पाटलिपुत्र नाट्य श्री सिन्हा ने बताया कि इस वर्ष पाटलिपुत्र नाट्य महोत्सव अवार्ड बिहार के दो प्रसिद्ध वरिष्ठ रमकर्मी “आर नरेंद्र” और प्रमोद कुमार विपाठी को प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि महोत्सव को पहले दिन उद्घाटन के उपरात प्रांगण के कलाकार हषीकेश सुलभ लिखित और अभय सिन्हा द्वारा निर्देशित “बटोही’ का मंचन करेंगे. दूसरे दिन विश्वा के कलाकार बादल सरकार लिखित और राजेश राजा निर्देशित “सारी रात का मचन करेंगे.

तीसरे दिन यानी 4 फरवरी को कला जागरण के कलाकार अखिलेश्वर प्रसाद सिन्हा लिखित और सुमन कुमार द्वारा निर्देशित “हकिमाईन का नुस्खा” प्रस्तुत करेंगे. चौथे दिन “मथन कला परिषद, खगौल के कलाकार भिखारी ठाकुर लिखित और प्रमोद कुमार त्रिपाठी द्वारा निर्देशित गबरधिचोर” का मंचन करेंगे समारोह के अंतिम दिन 6 फरवरी को प्रांगण की ओर से रबिन्द्र नाथ ठाकुर की कहानी चारूलता (निर्देशिका – सोमा चक्रवर्ती) का मंचन होगा.

अभय सिन्हा ने बताया कि उद्घाटन सत्र में पाटलिपुत्र नाट्य महोत्सव के मुख्य संरक्षक पूर्व मंत्री श्याम रजक सहित अनेक गणमान्य रगकर्मी व आयोजन समिति से जुड़े वरीय सदस्य मौजूद रहेंगे. श्री सिन्हा ने बताया कि कोरोना के कारण प्रेक्षागृह में दो गज की सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी, साथ ही दर्शकों से यह अपील की गई है कि वह मास्क पहन कर ही प्रेक्षागृह में आए.

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *