पारस एचएमआरआई ने दानापुर प्रखंड कार्यालय में किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

• बीडीओ, प्रखंड प्रमुख समेत कई अधिकारियों व कर्मचारियों ने लिया भाग
• सीजीएचएस के तहत पारस एचएमआरआई में राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों एवं उनके आश्रितों का इलाज हो रहा है
• बेसिक लाइफ सपोर्ट की भी कर्मियों और जनप्रतिनिधियों को दी जानकारी

दानापुर। राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों एवं उनके आश्रितों को सीजीएचएस (सेंट्रल गर्वनमेंट हेल्थ स्कीम) का लाभ देने के लिए मंगलवार को दानापुर प्रखंड कार्यालय के सभागार में पारस एचएमआरआई की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें दानापुर के बीडीओ (प्रखंड विकास पदाधिकारी) डॉ. राघवेंद्र प्रसाद शर्मा, प्रखंड प्रमुख मनोज कुमार समेत कई अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ काफी संख्या में प्रखंड कार्यालय के कर्मचारियों ने भाग लिया। इस दौरान कर्मचारियों को बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलस) का प्रशिक्षण भी दिया गया।
सभागार में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए पारस एचएमआरआई के कार्डियोलॉजी विभाग के मुख्य निदेशक एवं विभागाध्यक्ष डॉ. नीरज कुमार ने कहा कि “हमारी अनदेखी, खानपान में लापरवाही और अनियमित दिनचर्या के कारण हृदय रोग की समस्या गंभीर होती जा रही है। ऐसी स्थिति में हम सभी को हृदय रोग की समस्या को लेकर सचेत रहने की जरूरत है। शुरूआती जांच और इलाज से हृदय संबंधित बीमारियों को गंभीर होने से रोका जा सकता है। हृदय संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारी के प्रति हमारी लापरवाही घातक साबित हो सकती है।” न्यूरोलॉजी के डॉ. हेमंत कुमार ने बताया कि “किसी भी बीमारी के गंभीर होने का एक कारण हमारी लापरवाही भी है। अगर समय रहते हम डॉक्टर से परामर्श लेते हैं तो काफी हद तक बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है।”

पारस एचएमआरआई में सीजीएसएस के तहत सरकारी कर्मचारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। इस दौरान दुर्गा कुमारी ने उपस्थिति कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों को बेसिक लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि हार्ट अटैक की स्थिति में कैसे मरीज को बेसिक लाइफ सपोर्ट देकर उनका जीवन बचाकर अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है। मौके पर मौजूद पारस हेल्थ केयर के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड मार्केटिंग) तरूण मजुमदार ने अस्पताल की ओर से चलाई जा रही कई योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि काफी कम लागत में सभी प्रकार की जांच एवं इलाज की सुविधा पारस एचएमआरआई में उपलब्ध है। सीजीएचएस का लाभ भी राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों एंव उनके आश्रितों को पारस एचएमआरआई की ओर से दिया जा रहा है। इसका लाभ उठाकर कर्मचारी अपना इलाज अस्पताल में करा सकते हैं।
इस दौरान निःशुल्क जांच के लिए कर्मचारियों के बीच कूपन का भी वितरण किया गया। बीडीओ डॉ. राघवेंद्र प्रसाद शर्मा ने इस प्रकार के आयोजन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि ऐसे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होते रहना चाहिए ताकि कर्मचारियों को उम्र के साथ होनेवाली बीमारियों के बारे में जानकारी मिलती रहे और सीजीएचएस समेत सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ उठाकर वे विश्वस्तरीय पारस एचएमआरआई में अपना इलाज करा सकें। प्रखंड प्रमुख मनोज कुमार ने पारस एचएमआरआई के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस प्रकार के आयोजन के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से लोग बीमारियों के प्रति जागरूक होते हैं और समय रहते अपना इलाज कराकर बीमारियों को गंभीर होने से रोक सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधयों का भी आह्वान किया कि वे सरकार की ओर संचालित योजनाओं का लाभ उठाएं और पारस एचएमआरआई में जाकर सरकारी योजना के तहत अपना इलाज कराएं ताकि वे स्वस्थ और निरोगी जीवन यापन कर सकें।
इस अवसर पर पारस हेल्थकेयर (ईस्ट) के रिजनल डाइरेक्टर श्री राजीव भंडारी ने कहा कि सर्वसुलभ स्वास्थ सुविधाएं पारस हेल्थ केयर का उद्देश्य है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में दानापुर प्रखंड कार्यालय के सभागार में भी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर राज्य सरकार के अधिकारियों, कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों को पारस की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। सरकारी कर्मचारी सीजीएचएस के तहत भी वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पारस एचएमआरआई में ले सकते हैं।

पारस HMRI के बारे में
पारस एचएमआरआई, पटना बिहार और झारखंड का पहला कॉर्पोरेट अस्पताल है। 350 बिस्तरों वाले पारस एचएमआरआई में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं। हमारे पास एक आपातकालीन सुविधा तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल, उच्च योग्य एंव अनुभवी डॉक्टरों के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के लिए प्रसिद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *