ऑक्सीजन लिक्विड प्लांट में लगी आग, कई लोगों की गई जान

LUCKNOW, DEVA ROAD (BNN- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक बड़ी चिंतित कर देने वाली खबर सामने आ रही है। चिनहट में देवा रोड के पास स्थित बीआर दुबे एन्क्लेव में बुधवार को केटी वेल्डिंग स्टोर के ऑक्सीजन लिक्विड प्लांट में अचानक विस्फोट हो गया। इस विस्फोट में कई लोगो की जान भी गई है और साथ ही कई की हालत अभी भी नाजुक बानी हुई है।

बता दें की, इस भीषण विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग घायल हो गए है। घायलों की हालत काफी नाजुक बताई जा रही है, जिनका लोहिया अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर में फिलहाल इलाज चल रहा है। पूछ ताछ के दौरान पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने बताया की अब तक छानबीन में सामने आया है कि सिलेंडर में ऑक्सीजन भरते समय विस्फोट हुआ था। जिस सिलेंडर में गैस भरा जा रहा था, उसमें खराबी की बात सामने आई है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, प्लांट के बाहर करीब 50 से अधिक लोग सिलेंडर लेकर ऑक्सीजन भरवाने आए थे। प्लांट के कर्मचारी एक सिलेंडर में ऑक्सीजन भर रहे थे, और इसी बीच अचानक सिलेंडर फट गया। और इस हादसे में कई लोग इसके चपेट में आ गए।

जानकारी के अनुसार, हादसे में प्लांट में काम करने वाले बाराबंकी निवासी त्रिभुवन यादव और अरुण पांडेय की मौत हो गई वहीं, सिलेंडर भरवाने आए तीमारदार विकासनगर निवासी दीपू कनौजिया भी विस्फोट की चपेट में आ गए। गंभीर रूप से घायल होने के कारण दीपू की भी मौत हो गई।

आपको बता दें की, इस विस्फोट में और भी कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। कई लोगो के पैरों में गंभीर छोटे आईं है। विस्फोट इतना तेज था कि प्लांट की छत का हिस्सा उड़ गया था। कई सिलेंडर तो छिटक के दूर जा गिरे थे और, लाइन में लगे तीमारदारों में भगदड़ मच गई, जिसमें कई लोग मामूली रूप से घायल हो गए।

घटना की जानकारी जैसे ही पुलिस को मिली तो बड़ी संख्या में पुलिस बल वहां पहुँची और भीड़ को प्लांट से दूर किया। मलबा हटाकर घायलों को भी निकाला। पुलिस जब प्लांट में पहुँची तो वहां चीख-पुकार मची हुई थी। ऑक्सीजन सिलेंडर और मलबे के नीचे कर्मचारी व तीमारदार दबे हुए थे।

पुलिस ने तुरंत रेस्क्यू अभियान शुरू कर लोगों को मलबे से बाहर निकाला। इस दौरान वहां का दृश्य भयावह था। हर तरफ खून के छींटे थे और मानव अंग भी बिखरे हुए थे। पुलिस जीप और एम्बुलेंस में घायलों को लादकर लोहिया अस्पताल भेजा गया, जहां डॉक्टरों ने तीन लोगों को मृत घोषित कर दिया। वहीं, गंभीर घायलों को ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। पुलिस व दमकल विभाग की टीम घटनास्थल पर अभी साक्ष्य संकलन कर रही है।

बता दें की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिनहट के ऑक्सीजन प्लांट में रिफीलिंग के दौरान सिलेंडर फटने की दुर्घटना का संज्ञान लिया। उन्होंने हादसे में हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। और साथ ही अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य संचालित करने का निर्देश दिया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *