बिहार में ऑनलाइन हो सकती है सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

बिहार में कोरोना की घटती रफ्तार तो देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन को 1 जून तक विस्तार किया है। इस बीच सीबीएसई परीक्षा को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है, कहा जा रहा है की बिहार भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की परीक्षा कराने के पक्ष में है, लेकिन संक्रमण टलने के बाद ही।

इस संबंध में केंद्र सरकार के फैसले पर राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि हमारी प्राथमिकता में विद्यार्थियों की सुरक्षा भी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए ऑनलाइन विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है।

राज्य सरकार की ओर से केंद्र से कहा गया है कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा संचालित होनी चाहिए, लेकिन अभी कोरोना की दूसरी लहर थमी नहीं है। इसलिए जरूरी है कि संक्रमण की रफ्तार कम होने पर ही परीक्षा ली जाए। अनुमान है कि लहर थमने में अभी एक माह लगेगा। इसे देखते हुए परीक्षा संचालन की तिथि अभी तय कर देनी चाहिए। हर हाल में हमारे बच्चों की सुरक्षा प्राथमिकता में होनी चाहिए। स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा ली जाए, ताकि विद्यार्थी संक्रमण से बचे रहें।

आपको बता दें की, की लॉकडाऊन की वजह से 15-20 हजार संक्रमितों के मामले सामने आने के बजाये अब ये आंकड़ा करीब चार हजार पर पहुंच गया है मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की लॉकडाऊन की वजह से स्थिति काफी संभाल में आई है। ऐसे में सरकार सीबीएसई परीक्षा कराने का जोखिम अभी नहीं उठाना चाहती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *