राहत: अब बिना टेस्ट के मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस! इस चीज पर सरकार कर रही विचार

टू विलर या फिर थ्री विलर चलाने के लिए सबसे पहले आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के अगर आप कोई भी गाड़ी चलाते हैं, तो आपको अच्छा खासा फाइन भरना पड़ सकता है। वैसे, अगर ड्राइविंग लाइसेंस की बात करें, तो ये DL केंद्र के द्वारा तभी दिया जाता है, जब आप टेस्ट ड्राइव में पास होते हैं। हालांकि, अब आपको DL पाने के लिए टेस्ट ड्राइव की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। जी हां, अब आपको बिना टेस्ट ड्राइव के DL मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें- ग्लेशियर फटने से अब तक 10 की मौत, 100 लापता, मौसम विभाग ने दी राहत

दरअसल, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय नियमों में बदलाव कर ड्राइविंग टेस्ट की प्रक्रिया को खत्म करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए जनता से सुझाव भी मांगे गए हैं। अगर रिजल्ट पॉजिटिव रहता है तो लाइसेंस बनवाना बेहद आसान हो जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि, सरकार ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटरों को टेस्ट में पास या फेल करने की मान्यता देने पर विचार कर रही है यानी जो लोग इन ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ड्राइविंग सीखेंगे उनका लाइसेंस बिना किसी टेस्ट के बना दिया जाएगा।

आपको बता दें कि वर्तमान नियम के मुताबिक, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस में जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना होता है। अगर आप इस टेस्ट में फेल हो जाते हैं, तो आपको किसी भी सूरत में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलता और आपका आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया जाता है। वहीं, टेस्ट में पास होने पर पहले लर्निंग लाइसेंस मिलता है। फिर इसके 6 महीने के भीतर परमानेंट लाइसेंस बनवाना होता है।

ये भी पढ़ें- वाराणसी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, स्कूली बच्चों की ली क्लास

One thought on “राहत: अब बिना टेस्ट के मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस! इस चीज पर सरकार कर रही विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *