अंधेरे में डूबा बिहार का यह शहर, पूरे शहर की बिजल गुल, लाइट के लिए अभी करें इंतजार

BHAGALPUR (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

भागलपुर में पिछले लगभग एक सप्‍ताह से बिजली संकट कायम है। शहर में कई जगहो पर ट्रांसफार्मर जल गए हैं। जगह-जगह बिजली की तार भी टूटे हुए है। बिजली विभाग के कर्मचारी लगातार ट्रांसपार्मर ठीक करने में लगे हुए हैं। साथ ही तार की मरम्‍मत भी की जा रही है। सोमवार की रात से ही लगातार बिजली यहां आंखमिचौली का खेल कर रही है।

बता दें की, मंगलवार सुबह से ही बिजली पूरी तरह से गायब है। सुबह पौने नौ बजे किसी-किसी मुहल्‍ले में बिजली आयी तो लेकिन 20 मिनट बाद ही कट गई। सुबह से ही लगातार बारिश भी हो रही है जीसकी वजह से कई जगहों पर तार टूटे हुए हैं। कई मुहल्‍लों के ट्रांसफार्मर खराब है। बिजली विभाग के कर्मचारी धीरे-धीरे फॉल्‍ट को दूर करने में लगे हुए हैं। कहा जा रहा है कि अभी बिजली के लिए इंतजार करना होगा।

जिस इलाके के तार और ट्रांसफार्मर को ठीक किया जा रहा है, वहां बिजली आपूर्ति बहाल कर दी जाती है। लेकिन फ‍िर कुछ देर के बाद कट जाती है। बिजली नहीं रहने के कारण पेयजल संकट उत्‍पन्‍न हो गया है। अपने-अपने घरों में मोटर चलाने के लिए सभी के पास जेनरेटर नहीं है।

नगर निगम की ओर से आज बिजली नहीं रहने के कारण पेयजलापूर्ति नहीं की गई। साथ ही सभी के घरों में लगे बैटरी का चार्ज भी समाप्‍त हो गया है। पौने 11 बजे शहर के कुछ हिस्‍से में बिजली आई है।

सोमवार को जेल उपकेंद्र के पांच एमवीए का पावर ट्रांसफार्मर जल गया। इस ट्रांसफार्मर पर जीरोमाइल फीडर का लोड दिया गया था। इसकी वजह से इस फीडर से जुड़े इलाकों में बिजली आपूर्ति चार घंटे ठप रही। इस उपकेंद्र में पांच, 10 व 3.15 के एक-एक पावर ट्रांसफार्मर लगाए गए थे। जिनमें एक पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर जल गया।

बाद में 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर से जोड़कर चार घंटे बाद जीरोमाइल फीडर से संबंधित इलाकों में बिजली आपूर्ति शुरू की गई, लेकिन भीषण गर्मी में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। लेकिन अभी जेल उपकेंद्र से जिन इलाकों को बिजली मिलती है, उन सभी इलाकों में 24 घंटे बिजली और पानी संकट झेलना पड़ेगा।

हर कोई अपने घर के पास ट्रांसफार्मर लगाने का विरोध करते हैं। वर्तमान में जहां पर ट्रांसफार्मर लगाया गया है एक घर के लोग अपनी जमीन बता बार-बार ट्रांसफार्मर हटाने पर बल दे रहे हैं। अधीक्षण अभियंता श्रीराम सिंह ने कहा कि जगह की कमी के बावजूद 200 केवी का ट्रांसफार्मर लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *