खबर का असर : आवारा कुत्तों के आतंक से लोग परेशान, नगर परिषद ने लिया संज्ञान

PATNA, KHAGAUL (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

रंजीत सिन्हा की रिपोर्ट

इन दिनों नगर के विभिन्न मोहल्लों में आवारा कुत्तों का आतंक इस कदर बढ़ गया है कि लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है. कई मोहल्लों में आवारा कुत्ते छोटे बच्चों को काट कर घायल कर चुके हैं. आवारा कुत्तों से यहां जयराम बाजार, छोटी खगौल, मोती चौक, सैदपुरा, घिरनी चौक,लाल चौक, चीकटोली, आर्य समाज रोड सहित अन्य मोहल्लों में रहने वाले लोग खासे परेशान हैं.

मालूम हो कि पीएचसी अस्पताल, खगौल में इसी पिछले बुधवार को रैबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए एक साथ 37 से ज्यादा लोग पहुंचे. इनमें अधिकांश नए केस थे. इस सम्बन्ध में नगर परिषद् , खगौल की अध्यक्ष रिंकू कुमारी ने कहा कि समाचार पत्रों से मिली जानकारी पर संज्ञान ले कर जरुरी कारवाई शीघ्र की जाएगी.
आवारा कुत्तों के हमले के भय से क‌ई जगहों पर छोटे बच्चों का बाहर खेलना भी बंद हो गया है. कई अभिभावक अपने बच्चों को कुत्तों के भय से स्कूल भेजने में भी चिंतित रहते हैं. बच्चों को साथ लाते वक्त हाथ में डंडा होने के बाद भी चेहरों पर भय की लकीरें स्पष्ट दिखाई पड़ती हैं.

बीते एक सप्ताह से नगर के विभिन्न मोहल्लों में आए दिन आवारा कुत्तों के काटने की घटनाएं हो रही हैं. यहां गाड़ीखाना में भी आवारा कुत्तों के एक झुंड ने कक्षा बारहवीं की छात्रा नंदनी वत्स के पैर में झपट्टा मार कर उसे घायल कर दिया. आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ जाने से शहर के लोगों में जगह जगह भय का वातावरण बना हुआ है. छोटी खगौल की महिलाओं का कहना है कि आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ जाने से उन्हें हर समय घर के दरवाजे बंद रखने पड़ रहे हैं.

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कहा कि कुत्तों के आतंक से लोगों की परेशानी के संबंध में आए दिन शिकायतें देखने-सुनने को मिल रही हैं. इस संबंध में नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को पत्र लिख कर पूरे शहर में आवारा कुत्तों से नागरिकों को भयमुक्त रखने की व्यवस्था करने का सुझाव दिया जाएगा. पीएचसी खगौल में कुत्तों के काटने वाले मरीजों के लिए पर्याप्त मात्रा में निशुल्क दवा मुहैया कराई जा रही है.

वार्ड पार्षद भरत पोद्दार का कहना है कि नगर परिषद को आवारा कुत्तों की समस्या का निदान करने के लिए कई बार सुझाव दिया गया, पर अभी तक इस दिशा में कोई पहल नहीं होने से लोगों में आवारा कुत्तों का भय दूर नहीं हो रहा है. वहीं सीनियर सिटीजन एसोसिएशन के राष्ट्रीय सलाहकार, उमा गुप्ता ने कहा कि आवारा और पागल कुत्तों के आतंक से स्थानीय लोग परेशान और भय में जी रहे हैं , इसके लिए नगर परिषद् को तुरंत संज्ञान लेकर समुचित कार्रवाई करनी चाहिए. वहीं खगौल नगर परिषद के पूर्व नगर अध्यक्ष सुजीत कुमार ने बताया कि नगर परिषद् को कुत्तों के आतंक की बात पता चली है, इसके लिए हमने भी परिषद् से आवश्यक पहल करने की सलाह दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *