नितीश कुमार की समीक्षा बैठक के बाद सुरक्षा के मद्देनजर आपदा प्रबंधन ने जारी किए निर्देश

मानसून की शुरुवात हो चुकी है और ऐसे मैं हम सब जानते है की बारिश में हम सबको जल जमाव का सामना करना परता है। इस बार मौसम विभाग के तरफ से जारी निर्देश के अनुसार भारी बारिश होने संभावना भी देखि जा रही है। ऐसे में सरकार भी हम सबको पहले से ही सतर्क कर हर मुमकिन कोशिश कर रही की इस बार अगर बाढ़ की स्थिति बानी तो उससे कैसे बचा जाए।

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार की समीक्षा बैठक के बाद आपदा प्रबंधन ने 15 जून से संभावित बाढ़ प्रभावित बाढ़ प्रभावित जिलों के गांवों व् पंचायतों की रेकी करने का निर्देश दिया है, जहां पिछले वर्षो में बाढ़ का केहर अद्धिक रहा है। इन गांवों में आपदा बल के जवान लोगों के बीच जाकर यह बताएंगे की कोरोना काल में अगर बाढ़ आती है तो बहार सुरक्षित कैसे निकलेंगे।

इसके लिए 10 जून से एनडीआरएफ-एसडीआरएफ के जवान हर प्रभावित जिलों में तैनात हो जायेंगे। रेकी के दौरान गर्भवती महिला, बुजुर्ग, व् बच्चों का ब्यूरा बनेगा, ताकि बाढ़ के दौरान राहत व् बचाव कार्य में आपदा बल को मालूम रहेगा की किसकी संख्या कितनी है और किनको पहले बचाना है।

बिहार में 22 जून के बाद ही मानसून पहुँचता है, ऐसे में जब जिलों में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें तैनात हो जाएँगी, तो तो समय का सदुपयोग करते हुए रेकी का निर्णय लिया जायेगा। इस काम में आपदा बल के साथ आपदा के अधिकारी भी रहेंगे। बता दें की एनडीआरएफ व् एसडीआरएफ के जवान लोगों को कोरोना से बचाव के उपाए बताएंगे।

आपको बता दें की बाढ़ के मद्देनज़र संवेदनशील जिलों में सबसे पहले आपदा बल की तैनाती होती है। बाढ़ में बचाव और अन्य अत्याधुनिक आपदा प्रबंधन उपकरणों के साथ कटिहार, अररिया, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, मोतिहारी, बेतिया, नालंदा, छपरा, पटना तथा बक्सर में पहले होगी।

एनडीआरएफ के 14 टीमों व् 100 जवानों को पूर्णिआ, खगड़िया, सिवान, पटना, भागलपुर, सहरसा, मुजफ्फरपुर, वैशाली, मडुबनि, सीतामढ़ी, मधेपुरा, समस्तीपुर, में तैनात किया जायेगा। बताया जा रहा है की जवानों को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया गया है। जवानों को पीपीई किट, सैनिटाइज़र, मास्क, फेस शील्ड, साबुन, हैंड वाश, फैब्रिकेटेड फेस हूक कवर आदि व्यक्तिगत तौर पर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *