सुहागिनों ने पति की लंबी आयु के लिए की वट सावित्री पूजा

खगौल। अखंड सुहाग के लिए महिलाओं ने बृहस्पतिवार को वट सावित्री पूजा किया। इस दौरान खगौल के बाजार में काफी गहमागहमी देखी गई। बुधवार को महिलाओं ने वट सावित्री व्रत की तैयारी को लेकर फल,ताड़ का पंखा व अन्य पूजन सामग्री की खरीदारी की। इस पूजा में पांच फलों को चढ़ाने की परंपरा है। पर्व के कारण बाजार में आम से लेकर लीची तक की मांग में इजाफा देखा गया। बुधवार को आम की कीमत सौ से लेकर डेढ़ सौ रुपए किलो तक रही। वहीं लीची ₹120 से 160₹ किलो तक बिका। वहीं केला सौ रुपए दर्जन तक बिका।

पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं वट वृक्ष के नीचे धागा लपेट कर पूजा करती हैं। पूजा खत्म होने के बाद पंडित जी से कथा सुनने की भी परंपरा है। सीमा सिन्हा , सुनीता सिन्हा,अर्चना सिन्हा इशिका राज नीलम देवी, सुशीला गुप्ता ने बताया कि पति की लंबी आयु के लिए वे यह पूजा कर रही हैं। वट सावित्री पूजा को लेकर खगौल में बुधवार व गुरुवार को भारी रौनक देखने को मिली।

गुरुवार को छोटी बदलपुरा, जोड़ा तालाब, सब्जी मंडी, लोको कॉलोनी स्थित वट वृक्ष के नीचे बड़ी संख्या में महिलाओं की भीड़ लगी रही। बालिगा स्कूल के सामने स्थित वटवृक्ष के नीचे पूजा करने पहुंची नीलम देवी ने बताया कि हर साल यहां पर वट सावित्री पूजा धूमधाम से की जाती है। वट सावित्री पूजा करने वाली श्रध्दालुओं में नीलम देवी, इशिका राज, बिंदु श्रीवास्तव, रीता देवी, अंबिका कुमारी, सोनाक्षी सिन्हा, ज्ञानी मुक्ता, स्नेहा सिन्हा, बबिता गुप्ता, सुशीला गुप्ता शामिल रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *