जानीये की क्या है इ-रूपी एप, पीएम मोदी के द्वारा आज किया जायेगा इसे लांच

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK-DESK)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 2 अगस्त को शाम 4.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से e-RUPI लॉन्च करेंगे। यह डिजिटल पेमेंट के लिए कैशलेस और कॉनटैक्ट लेस माध्यम है। PM मोदी ने रविवार को डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म ‘‘e-RUPI’’ के फायदे गिनाए और कहा कि डिजिटल टेक्नोलॉजी लोगों के जीवन में व्यापक बदलाव ला रहा है और इससे जीवन भी आसान बन रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज e-RUPI डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म को लॉन्च करेंगे। इस लॉन्च को आज शाम 4:30 बजे किया जाएगा। देश में कोवीड-19 की स्थिति को देखते हुए e-RUPI को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया जाएगा।

बता दें की e-RUPI एक आने वाला डिजिटल पेमेंट ऐप है। इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने UPI प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया है। इसे वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से डेवलप किया गया है।

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘डिजिटल टेक्नोलॉजी से लोगों के जीवन में व्यापक बदलाव आ रहा है और इससे जिंदगी भी सुगम हो रही है। कल दो अगस्त को साढ़े चार बजे अत्याधुनिक डिजिटल भुगतान समाधान ‘ई-रुपी’ की शुरुआत की जाएगी। यह यूजर्स को बहुत सारे फायदे पहुंचाएगा।’

e-RUPI के बारे में कहा गया है ये डिजिटल पेमेंट के लिए कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस प्लेटफॉर्म है। ये QR कोड या SMS स्ट्रिंग के आधार पर ई-वाउचर के रूप में काम करता है। इसे लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर पहुंचाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *