बीआईए के नव-निर्मित द्वार का हुआ उद्घाटन जिसे उद्योग द्वार का नाम दिया, उद्योग मंत्री माननीय सैयद शाहनवाज हुसैन ने किया उद्घाटन

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

बिहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के एक कार्यक्रम में राज्य को उद्योग मंत्री माननीय सैयद शाहनवाज हुसैन ने बीआईए के नव-निर्मित द्वार जिसे उद्योग द्वार का नाम दिया गया है का उदघाटन किया. पुनः प्रयोग मंत्री जी द्वारा विहार इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा अपने सदस्यों के विस्तृत विवरण के साथ प्रकाशित की गयी मेम्बर्स डायरेक्ट्री का भी अनावरण किया. इस अवसर पर मंत्री महोदय ने उद्योग द्वार के वास्तुकार तथा जिनके देखरेख में इस द्वार का निर्माण कार्य सम्पन्न हुआ है श्री श्याम प्रसाद को सम्मानित किया. पुनः मंत्री महोदय ने नई प्रकाशित मेम्बर्स डायरेक्ट्री जिनको मार्गदर्शन में इस डायरेक्ट्री की पूरी रूपरेखा तैयार की गयी कमलेश गुप्ता को भी सम्मानित किया.

समारोह की अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष राम लाल खेतान ने की. उन्होंने समारोह में मुख्य अतिथि सहित पधारे सभी अतिथियों का स्वागत किया. अपनी स्वागत सम्बोधन में श्री खेतान ने कहा कि यह राज्य के लिए अत्यन्त ही सुखद बात है कि एक ऊर्जावान मंत्री के रूम में सैयद शाहनवाज हुसैन जी को राज्य को उद्योग मंत्री का दायित्व सौपा गया है. माननीय उद्योग मंत्री जी का एक ही मिशन है वह है उद्योग, उद्योग और सिर्फ उद्योग. क्योकि माननीय मंत्री जी का चिन्तन है कि बिहार के विकास का रास्ता उद्योग से ही हो कर निकलेगा. उद्योग की स्थापना से बिहार में रोजगार पैदा होंगे, बिहार आर्थिक रूप से समृद्ध होगा.

इस अवसर पर श्री खेतान ने उद्योग मंत्री को नेतृत्व में किए गये कुछ वैसे सफल प्रयासों की भी चर्चा की जो उद्योग मंत्री जी के व्यक्तिगत पहले से ही सम्भव था. उन्होंने सरकार की इथेनॉल उत्पादन

नीति, ऑक्सीजन उत्पादन नीति, मोटिपूर में स्थापित हो रहे मेगा फूड पार्क, बेगूसवाय को इंडस्ट्रीय हब के रूप में विकसित करने का चिन्तन, दरभंगा में बन्द पडे अशोक पेपर मिल को खुलवाने के लिए मंत्री महोदय द्वारा शुरू की गयी पहल की भी चर्चा की.

मंत्री महोदय ने इस अवसर पर बीआईए उद्योग द्वार का उदघाटन करते हुए कहा कि बिहार के लोगों के उम्मीद का द्वार है. अब उद्योग का द्वार बिहार में खुल गया है. बिहार में उद्योग का माहौल बन गया है. अब यह दिन दूर नहीं जब बिहार एक बार पुनः उयोग के मामले में अपना पहचान कायम करेगा. अब भाषण का समय नहीं काम करने का समय आ गया है.

उन्होंने यह भी कहा कि औद्योगिकरण के लिए नये उद्योग का लगना जितना जरूरी है उतना ही

आवश्यक है कि बन्द उद्योग चले. उन्होंने कहा कि बन्द उद्योगों को फिर से चालू करने का भी हमारा मिशन है. कोई भी चरती हुई औद्योगिक इकाई अब छोटे-छोटे कारणों से बन्द नहीं होगी, हम उद्योगों के कास्टोडीयम के रूप में काम कर रहे हैं.

मंत्री महोदय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उनके मंत्री पद सम्भालने के उपरान्त राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद द्वारा अब तक 35 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव को स्वीकृति दी जा चुकी है. उन्होंने आगे कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से हरेक जिले में जा कर औद्योगिक परिस्थिति तथा कमियों का आंकलन कर रहे है तथा उसके निदान के लिए त्वरित आवश्यक कार्यवायी की जा रही है. उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार नई टैक्सटाइल पॉलिसी ले कर आ रही है पॉलिसी के प्रारूप पर हमने बीआईए के साथ विचार विमर्श किया है तथा केंद्र सरकार के सम्बद्ध विभागों से भी चर्चा की जा रही है. जल्द

ही यह नीति आ जायेगी.

उन्होंने बताया कि टैक्सटाइलज क्षेत्र में कार्यरत बाहर के उद्यमियों से राज्य में निवेश करने के लिए चर्चा की गयी है. उन्होंने जानकारी दी कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रीयल कोरिडोर पर डोभी के गभरिया में 2 हजार एकड़ में औद्योगिक पार्क का निर्माण होगा. उक्त औद्योगिक पार्क को रेल एवं सड़क नेटवर्क से भी जोड़ा जायेगा. मंत्री महोदय ने बताया कि बिहार में कृषि उत्पादों को प्रचूर मात्रा में उपलब्धता के कारण राज्य में 2 सौ करोड़ों लीटर से अधिक इथेनॉल उत्पादन की क्षमता है.

इस कारण इथेनॉल क्रय करने सेतु बिहार का कोटा बढाने के लिए भारत सरकार से प्रयास किया जा रहा है. उद्यमियों द्वारा बियाडा भूमि के मूल्य अधिक होने के बात पर मंत्री महोदय ने कहा कि बियाडा भूमि का दर जल्द युक्तिसंगत तरीके से निर्धारित किए जाने की सूचना आप सबों को मिलेगी.

उन्होंने बदले हुए औद्योगिक माहौल पर बोलते हुए कहा कि अब उनका नारा है कि एक बार तो आईये बिहार साथ ही साथ उन्होंने राज्य के उद्यमियों से आग्रह किया कि बिहार के जो उद्यमी बाहर गये है उनसे सम्पर्क कीजिए और बताइये कि बिहार में उद्योग का माहौल बन चुका है मंग का संचालन मनीष तिवारी ने किया कि घनावाद ज्ञापन आशीष रोहतगी, महासचिव ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *