एयरफोर्स को भेजी गई दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की पूरी जानकारी

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल इनक्लेव और रनवे विस्तार को लेकर की जानेवाली भूमि अधिग्रहण संबंधी संपूर्ण विवरणी जिला प्रशासन की ओर से सोमवार को दरभंगा एयरफोर्स के स्टेशन कमांडर को भेज दी गई है। इसमें दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर जमीन का पूरा डिटेल्स खातावार, खेसरावार भेजा गया है।

साथ ही नक्शा पर इसे दर्शाते हुए इसकी कॉपी भेजी गई है। ताकि, इसे समझने में आसानी हो। एयरपोर्ट टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार को लेकर विभिन्न मौजे में होने वाले प्रस्तावित भूमि अधिग्रहण की सभी जानकारियों साझा किया गया है।

इसके लिए पिछले कुछ दिनों से भू-अर्जन कार्यालय के कर्मी दिन-रात लगे हुए थे। इससे संबंधित नक्शा भी बनाकर दिया गया है। साथ ही किन-किन मौजे में कितनी जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, उसकी जानकारी दी गई है। जिला प्रशासन की ओर से हर एक चीज की जानकारी ऑन पेपर भेज दी गई है।

जिला भू-अर्जन कार्यालय ने जमीन अधिग्रहण से संबंधित पूरी प्रक्रिया को नक्शा के साथ भेजा एयरफोर्स को एयरफोर्स की विशेष अधिग्रहित होने वाली जमीन का करेगी अवलोकन एयरपोर्ट टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार को लेकर विभिन्न मौजे में होने वाले प्रस्तावित भूमि अधिग्रहण की सभी जानकारियों साझा किया गया है।

अब, एयरफोर्स की ओर से उसका अवलोकन किया जाना है। यदि एयरफोर्स इससे संतुष्ट होती है तो जल्द ही वह दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर की जाने वाली भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया के लिए अपनी सहमति प्रदान कर देगी। इसके बाद इसे कैबिनेट को स्वीकृति हेतु भेज दिया जाएगा। वहां से हरी झंडी मिलते ही भूमि अधिग्रहण का प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। इसके बाद दरभंगा एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन और रनवे विस्तार का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल इनक्लेव निर्माण के लिए 54 एकड़ व रनवे विस्तार को लेकर 24 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है। इसको लेकर जमीन को चिन्हित करने का काम शुरु हुआ। दिल्ली मोड़ स्थित मखाना अनुसंधान केंद्र के आगे फ्लाइओवर के नीचे से एयरफोर्स की चाहरदीवारी की ओर जाने वाली सड़क के पास नए टर्मिनल भवन के लिए भूमि चिन्हित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *