पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल पटना में 70 साल की मां ने बेटे को किडनी दे कर बचाई जान

समस्तीपुर। सफल किडनी प्रत्यारोपण की दिशा में राजधानी पटना के पारस एचएमआरआई ने नया अध्याय लिखा है। डॉक्टरों की एक टीम ने 42 वर्षीय मरीज का किडनी प्रत्यारोपण किया। मरीज को 70 वर्षीय मां ने किडनी दिया। आज की तारीख में दोनों स्वस्थ हैं और हॉस्पिटल से घर जा चुके हैं।

पारस एचएमआरआई के किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक कुमार ने बताया कि उजियारपुर (समस्तीपुर) के निवासी राधा कृष्ण (बदला हुआ नाम) काफी दिनों से किडनी की समस्या से ग्रसित थे। मई, 2023 से इनका डायलिसिस चल रहा था। इसी वर्ष वे पारस एचएमआरआई, पटना दिखाने के लिए आए। मैंने उन्हें देखा और पूरी मेडिकल जांच कराई। उसके बाद तय किया गया कि राधा कृष्ण के लिए सर्वोत्तम ईलाज किडनी प्रत्यारोपण है।
डॉ अभिषेक कुमार के अनुसार, यह मरीज भाग्यवान है कि इनकी मां रामकुमारी देवी का किडनी पूरी तरह से इनके लिए फिट था। उम्र भले ही मां की 70 वर्ष है, लेकिन ये मेडिकली पूरी तरह से किडनी डोनर हो सकती थीं। उन्होंने परिवार की सहमति से निर्णय लिया और पारस एचएमआरआई में एक और सफल किडनी प्रत्यारोपण हुआ।
पारस एचएमआरआई के फेसिलिटी डायरेक्टर अनिल कुमार ने बताया कि हमारे यहां इससे पहले भी किडनी प्रत्यारोप हुआ है। हमारे पास विशेषज्ञों की पूरी टीम है। आधुनिक चिकित्सीय उपकरण है। अनिल कुमार ने कहा कि उजियारपुर निवासी राधा कृष्ण का किडनी ट्रांसप्लांट पूरे पारस परिवार के लिए भी खुशी की बात है।
इस प्रत्यारोपण में यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अपूर्व चौधरी, कंसल्टेंट डॉ. विकास कुमार, डॉ. जमशेद अनवर और डॉ. अशुमन आशु भी शामिल रहे।
पारस एचएमआरआई के बारे में
पारस एचएमआरआई, पटना बिहार में 2013 से कार्यरत है। पारस एचएमआरआई में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं। हमारे पास एक आपातकालीन सुविधा, तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल, उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टरों के साथ चिकित्सा केंद्र है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *