जातीय जनगणना और विशेष राज्‍य के मुद्दे पर बिहार में बयानबाजी थम नहीं रही, इसी बीच जानिए क्या कहा सम्राट चौधरी ने

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

बिहार में जातीय जनगणना और विशेष राज्‍य के मुद्दे पर राजनीतिक बयानबाजी थम नहीं रही है। भाजपा और जदयू की आपसी बयानबाजी तो हो रही रही है, राजद और कांग्रेस भी इस मामले में सरकार पर दबाव बना रही है। इस बीच बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने जातिगत जनगणना को लेकर ऐसी बात कह दी है जिससे बिहार से लेकर यूपी तक का राजनीतिक तापमान बढ़ सकता है।

उन्‍होंने शनिवार को बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव पर बड़ा हमला किया है। उन्‍होंने कहा है कि तेजस्‍वी या राजद को इस पर बोलने का कोई हक नहीं है। क्‍योंकि उन्‍होंने तो जाति का बंधन तोड़कर शादी की है। इसलिए उन्‍हें जातीय जनगणना की क्‍या जरूरत है।

मीडिया से बात करते हुए पंचायती राज मंत्री ने कहा कि जातीय जनगणना पर जदयू और भाजपा बैठकर तय करेगी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने यह बात खुद कही है। यह भाजपा और जदयू को तय करना है कि कराएंगे, या नहीं कराएंगे। लेकिन राजद को तो इस बाबत बात करने की जरूरत ही नहीं है।

सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार और उत्‍तरप्रदेश के दो युवराजों ने तो जाति ही तोड़ दी तब उन्‍हें इसकी जरूरत क्‍या है।अब राजद के लोग बताएं कि जात‍ि किनका लिखें आपका कि आपकी पत्‍नी का। राजद और समाजवादी पार्टी के लोग लगातार इसकी डिमांड कर रहे हैं इसकी समीक्षा तो हम लोग करेंगे ही न।

बता दें कि जातीय जनगणना को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव काफी मुखर हैं। उनका कहना है कि उनकी पार्टी लंबे समय से इसकी मांग कर रही है। केंद्र सरकार जब जाति आधारित गणना कराएगी तब ही सामाजिक न्‍याय के सिद्धांत पर काम हो सकेगा। क्‍योंकि अभी तो बीमारी का पता ही नहीं है तो फिर इलाज क्‍या करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *