आईआईटी पटना में 2024-25 सत्र के उद्योग संरेखित शैक्षणिक हाईब्रिड (ऑनलाइन/कैंपस में) कार्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित

बिहटा, पटना। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी-2020) कौशल विकास और उभरते हुए नौकरी बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मल्टी-टास्किंग पेशेवरों के निर्माण के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है।यह बात आईआईटी पटना के निदेशक प्रो. टी एन सिंह ने कही। प्रो. ए के ठाकुर (डीन, अकादमिक) ने बताया कि आईआईटी पटना 2024-25 के शैक्षणिक वर्ष से एनईपी-2020 को लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आईआईटी पटना में पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम की समीक्षा एनईपी-2020 प्रारूप के अनुसार पूरी कर ली गई है और जुलाई 2024 में लागू होने से पहले इसे अंतिम चर्चा के लिए सीनेट में प्रस्तुत किया जाएगा।

डॉ. एन के तोमर (एसोसिएट डीन रिसोर्सेज) ने कहा कि संस्थान एनईपी-2020 को लागू करने के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचे और संसाधनों का निर्माण कर रहा है।

एनईपी-2020 की दृष्टि के अनुरूप, यूजी और पीजी (कार्यकारी) स्तर पर हाइब्रिड/ऑनलाइन मोड में कई नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए गए हैं जिनका उद्देश्य विविध नौकरी बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मल्टी-टास्किंग पेशेवरों का निर्माण करना है।
वर्तमान में, आईआईटी पटना 2024-2025 शरद सत्र के लिए उद्योग-संरेखित हाइब्रिड (ऑनलाइन/कैम्पस) कार्यक्रमों की तीसरी बैच के लिए आवेदन शुरू करने की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य छात्रों की आकांक्षाओं को पूरा करना और शिक्षा और उद्योग की मांगों के बीच की खाई को पाटना है। आईआईटी पटना द्वारा पेश किए गए हाइब्रिड कार्यक्रम उच्च शिक्षा में एक नए दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये कार्यक्रम वैश्विक अकादमिक मानकों के अनुरूप हैं और व्यक्तिगत कौशल सेट को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्रों में गहन अध्ययन, पुनःप्राप्ति अध्ययन, जेनरेटिव मॉडल, और एआई नैतिकता जैसे अत्याधुनिक विषयों पर केंद्रित है। कैंपस इमर्शन का विचार छात्रों को आईआईटी पटना में उपलब्ध उच्च-प्रदर्शन कम्प्यूटिंग सुविधाओं का उपयोग करके अनुसंधान परियोजनाओं में संलग्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस कार्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि कामकाजी पेशेवर अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं, और हाल ही में बारहवीं कक्षा के स्नातक इस कार्यक्रम से लाभ उठा सकते हैं।

निम्नलिखित दो-वर्षीय (नियमित एमटेक, कार्यकारी एमबीए और कार्यकारी एमटेक, हाइब्रिड (ऑनलाइन/कैम्पस) मोड में मास्टर डिग्री कार्यक्रम) कार्यक्रम हैं:

1. कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डेटा विज्ञान इंजीनियरिंग में एमटेक
2. कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डेटा विज्ञान इंजीनियरिंग में कार्यकारी एमटेक
3. कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में कार्यकारी एमटेक
4. दोहरी विशेषज्ञता में कार्यकारी एमबीए

और निम्नलिखित यूजी कार्यक्रम:

तीन-वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (पूर्णकालिक) हाइब्रिड (ऑनलाइन/कैम्पस) मोड में:

1. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)
2. कंप्यूटर विज्ञान और डेटा एनालिटिक्स में बीएससी (ऑनर्स)

कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं और प्रमुख बिंदु:

1. उद्योग प्रासंगिकता: उद्योग की मांगों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया, जिससे स्नातक पेशेवर भूमिकाओं के लिए अच्छी तरह से तैयार होते हैं।
2. लचीला शिक्षण: कामकाजी पेशेवरों और हाल ही में स्नातकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलनीय प्रारूप।
3. बहु-निकास विकल्प: छात्रों को विभिन्न चरणों में मान्यता प्राप्त योग्यताओं के साथ कार्यक्रम से बाहर निकलने की सुविधा प्रदान करता है।
4. व्यावहारिक अनुभव: अनुसंधान परियोजनाओं के माध्यम से व्यावहारिक शिक्षा और उच्च-प्रदर्शन कम्प्यूटिंग सुविधाओं तक पहुंच पर जोर।
5. सभी कार्यक्रम 100% इंटर्नशिप और प्लेसमेंट समर्थन द्वारा समर्थित हैं।

प्रवेश कार्यक्रमों की प्रमुख तिथियां:

1. स्पॉट एडमिशन: 28 जून, 2024 से 2 जुलाई, 2024 तक।
2. नए प्रवेशकों के लिए ओरिएंटेशन सह इंडक्शन कार्यक्रम: 30 जून, 2024।
3. अकादमिक पोर्टल मडल, अध्ययन सामग्री, मूल्यांकन (क्विज़, असाइनमेंट और परीक्षा) का परिचय, इंडक्शन और प्रशिक्षण “सुरक्षित ब्राउज़र मोड” का उपयोग करते हुए मडल पर; 16-31 जुलाई, 2024 (सप्ताहांत के दौरान)।
4. कक्षाएं शुरू: 1 अगस्त, 2024।

स्पॉट एडमिशन 28 जून, 2024 से 2 जुलाई, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। संभावित छात्रों को इस अवसर का लाभ उठाकर प्रतिष्ठित आईआईटी पटना समुदाय में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *