पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में बड़ा बदलाव किया, नौकरी या पेंशन पा रहे लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

अगर पति व पत्नी दोनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं तो सावधान हो जाइए। दोनों में से किसी एक को योजना का लाभ मिल सकेगा। सरकारी नौकरी व पेंशन उठाने वालों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

किसी परिवार के पति और पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। अगर किसी के परिवार में पति-पत्नी है, जो योजना से लाभान्वित हो रहे हैं तो ऐसे लाभुक नकली करार दिए जाएंगे।

यदि किसान परिवार में कोई टैक्स देता हो तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसी तरह यदि कोई किसान अपनी कृषि भूमि का उपयोग खेती के लिए नहीं बल्कि अन्य कार्य के लिए कर रहा है या दूसरों के खेतों में खेती का काम करता है तो वे योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं होंगे। अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं है बल्कि उसके पिता या दादा के नाम पर है तो ऐसे लोग योजना के पात्र नहीं माने जाएंगे।

इसके अलावा सरकारी कर्मचारी, सेवानिवृत्त कर्मी, वर्तमान व पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री, पेशेवर पंजीकृत डाक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या उनके परिवार के सदस्य आदि इस योजना के हकदार नहीं माने जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों का अब सामाजिक अंकेक्षण किया जाएगा। सामाजिक अंकेक्षण का काम पंचायतों में ग्राम सभा बुलाकर किया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी किया गया है।

इससे सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अवगत कराते हुए अंकेक्षण कार्य को ससमय पूरा करने को कहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत लाभुक किसानों को प्रत्येक वर्ष तीन किश्तों में छह हजार रुपये दिए जाते हैं। फिलहाल जिले में इस योजना से दो लाख 61 हजार किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

सामाजिक अंकेक्षण को लेकर सभी पंचायतों में ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा। ग्रामसभा में पंचायत प्रतिनिधि सहित कृषि विभाग के कर्मी भी मौजूद रहेंगे। ग्रामसभा में ही पंचायत से संबंधित पीएम किसान निधि योजना से लाभान्वित किसानों की सूची सार्वजनिक की जाएगी।

यदि किसी लाभुक पर कोई आपत्ति आती है या फिर योजना के लिए तय नियमों का पालन नहीं करते हैं तो जांचोपरांत ऐसे लाभुकों को योजना से वंचित किया जाएगा। साथ ही ग्रामसभा के माध्यम से लोगों को योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी ताकि वैसे लाभुक, जो अब तक इस योजना का लाभ नहीं लिए हैं, वे ले सकें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित होने वाले कई ऐसे किसान हैं, जो लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा तय मानक को पूरा नहीं कर रहे हैं। सामाजिक अंकेक्षण के दौरान ऐसे लाभुकों का भंडाफोड़ हो जाएगा।

दरअसल योजना के तहत एक परिवार से एक व्यक्ति को इस योजना का लाभ देना है, परंतु इस योजना से लाभान्वित कई ऐसे किसान परिवार हैं जो पति और पत्नी दोनों लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इसके अलावा भी कई ऐसे किसान हैं, जो तय मानक को पूरा नहीं कर रहे हैं।

इससे पूर्व भी जिले में 1412 किसानों का नाम इस योजना से हटाया जा चुका है। हटाए गए सभी वैसे लोग थे जो आयकर दाता थे और सरकार की इस योजना का लाभ भी ले रहे थे। ऐसे लाभुकों द्वारा योजना के तहत ली गई राशि की वसूली की कार्यवाही की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *