ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस का महादेवी वर्मा सम्मान 26 मार्च को

PATNA, BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस (जेकेसी) के सौजन्य से महान कवियित्री और सुविख्यात लेखिका महादेवी वर्मा की जयंती 26 मार्च के अवसर पर महादेवी वर्मा सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है.
राजधानी पटना में जेकेसी से जुड़े पदाधिकारियों एवं सदस्यों की महत्वपूर्ण बैठक जेकेसी बिहार की प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद की अध्यक्षता में राष्ट्रीय अध्यक्ष और कायस्थ रत्न श्री राजीव रंजन प्रसाद के आवास पर हुई.

इस अवसर पर आगामी 26 मार्च को होने वाले महादेवी वर्मा सम्मान के बारे में विस्तृत तौर पर चर्चा की गयी. श्री राजीव रंजन ने अपने संबोधन में कहा कि महादेवी वर्मा हिन्दी की सर्वाधिक प्रतिभावान कवयित्रियों में से थीं. वे हिन्दी साहित्य में छायावादी युग के चार प्रमुख स्तंभों में से एक मानी जाती हैं. महादेवी वर्मा जी ने हिंदी साहित्य जगत में एक बेहतरीन गद्य लेखिका के रुप में अपनी पहचान बनाई। आधुनिक हिन्दी की सबसे सशक्त कवयित्रियों में से एक होने के कारण उन्हें आधुनिक मीरा के नाम से भी जाना जाता है. महादेवी वर्मा जी एक मशूहर कवियित्री तो थी ही, इसके साथ ही वे एक महान समाज सुधारक भी थीं.

श्रीमती नम्रता आनंद ने बताया कि महादेवी वर्मा की जयंती 26 मार्च के अवसर पर जीकेसी महादेवी वर्मा सम्मान समारोह का आयोजन राजधानी पटना के भारतीय नृत्य कला मंदिर के मुख्य मंच पर करने जा रहा है. महादेवी वर्मा सम्मान से उन विभूतियों को सम्मानित किया जायेगा जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देकर देश और समाज का नाम रौशन किया है.

सम्मानित किये जाने वाले लोगों में कला, संस्कृति, संगीत, फिल्म ,पत्रकारिता समेत अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोग शामिल हैं. बैठक में श्री मनीष वर्मा, अभय सिन्हा, समीर परिमल, अनुराग श्रीवास्तव, मीडिया सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम कुमार, कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष देव कुमार लाल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष रिद्धिमा श्रीवास्तव, राष्ट्रीय सचिव संजय कुमार, राष्ट्रीय सचिव अनुराग समरूप, महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष संपन्नता वरूण, आइटी प्रकोष्ठ के कार्यकारी अध्यक्ष कुमार गौरव, युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी राजेश सिन्हा, बलिराम जी,रवि सिन्हा, अंजनी कुमार, प्रसून श्रीवास्तव, प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोष कुमार श्रीवास्तव, मीडिया प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष रंजीत प्रसाद सिन्हा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *