बिहार के प्राइवेट अस्‍पताल में भी मुफ्त में होगा कोरोना का इलाज, जानिये क्या करना होगा

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क)|

श्रेया की रिपोर्ट

बिहार में प्राइवेट अस्‍पाल भी अब कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का उपचार मुफ्त में करेंगे। बस मरीज के पास आयुष्‍मान भारत योजना का हेल्‍थ कार्ड होना चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अपर सचिव कौशल किशोर ने बताया कि आयुष्मान कार्ड पर ही कोरोना का उपचार करना है। इसके लिए इलाज के खर्च की दर निर्धारित की जा चुकी है।

हालांकि हम आपको यह भी बता दें कि अब तक बिहार में एक भी कोरोना मरीज का इलाज आयुष्‍मान भारत योजना के तहत नहीं हुआ है। इसे विभाग भी स्‍वीकार कर रहा है। दरअसल अस्‍पताल मरीजों से ज्‍यादा पैसे ऐंठने की चाहत में आयुष्‍मान भारत योजना के मरीजों को भर्ती करने से बच रहे हैं।

अगर आपके साथ भी निजी अस्‍पताल आयुष्‍मान भारत योजना के कार्ड पर इलाज करने से मना करता है तो इसकी शिकायत तुरंत ईओयू, स्‍थानीय जिला प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से करें।

बता दें की, राज्‍य में साधारण बेड के लिए 1800, ऑक्सीजन युक्त के लिए 2700, आइसीयू के लिए 3600 और वेंटिलेटर युक्त के लिए 4500 रुपये का पैकेज दिया गया था। इसके अलावा यदि रोगी कोरोना के साथ हृदय, निमोनिया या किडनी रोग से भी पीडि़त है तो उसके पैकेज के तहत साथ में भुगतान किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *