गरिमा गृह पटना में ट्रांसजेंडर समुदाय के द्वारा पहली बार गणतंत्र दिवस पर झंडारोहण कार्यक्रम नाटक गरिमा का मंचन भी किया गया

PATNA : BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क|

रेशमा प्रसाद परियोजना
सचिव दोस्ताना सफर बिहार।
गरिमा गृह पटना , गांधी उच्च विद्यालय कैंपस मॉडल स्कूल बिल्डिंग खगौल

सब डिविजनल मजिस्ट्रेट दानापुर के द्वारा झंडारोहण किया गया झंडारोहण कार्यक्रम में रेशमा प्रसाद सचिव दोस्तानासफर बिहार, दानापुर आर्मी सेंटर कर्नल , प्रखंड विकास पदाधिकारी दानापुर, मुकेश कुमार सिंह खगौल थाना अध्यक्ष, अध्यक्ष जिला बाल कल्याण समिति डॉक्टर संगीता , जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी पटना मुकुल कुमार वरिष्ठ ट्रांसजेंडर सामुदायिक अभिभावक रेखा जी तथा संतोषी किन्नर की मौजूदगी में हुआ।


झंडा फहराने के उपरांत गरिमा गृह सामुदायिक हाल में गरिमा नाम की नाटक का मंचन किया गया जो कि अनुप्रिया सिंह के नेतृत्व में की गई इस नाटक में प्रमुख भूमिका सुरभि यादव, अभिनव कुमार, ज्ञान मेहता, रानी तिवारी, रोशन , ममता कुमारी रिया किन्नर, सोनी कुमारी, अनु कुमारी, वर्षा रानी, मुस्कान कुमारी,गौरी किन्नर के द्वारा मंचन किया गया।

नाटक की भूरी भूरी प्रशंसा लोगों ने किया इस नाटक में किस तरीके से ट्रांसजेंडर समुदाय को रोजगार की मुश्किलें में हो रही है और उन्हें किस तरीके से गरिमा गृह सहयोग कर रहा है।
सब डिविजनल मजिस्ट्रेट दानापुर ने ट्रांसजेंडर समुदाय को संदेश दिया कि वह जो भी योजनाएं हैं उसमें लाभ लेने के लिए सभी साथियों को जोड़ेंगे। मुकेश कुमार सिंह थानाध्यक्ष ने ट्रांसजेंडर समुदाय की सुरक्षा के लिए तत्पर रहने का वचन दिया है।

कर्नल साहब ने अपने भाषण में कहा कि सभी को मजबूत होना चाहिए और अपने खिलाफ होने वाले किसी भी भेदभाव का विरोध करना चाहिए। वीडियो दानापुर ने कहा कि हम सभी योजनाओं से जुड़ेंगे और कोई भी पहचान आधारित मुश्किलों को आसान बनाएंगे। इसके अलावा अध्यक्ष जिला बाल कल्याण समिति डॉक्टर संगीता मैडम ने गोद लेने की प्रक्रिया को बताया। जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी ने कहा कि हम गरिमा गृह का हर कदम पर साथ देंगे। इसी क्रम में जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी मुकुल कुमार के द्वारा कंबल वितरण कार्यक्रम ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए किया गया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से दो ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को दोस्तानासफर वीरता पुरस्कार से नवाजा गया। अंजली किन्नर मीठापुर को ट्रांसजेंडर साथी की हत्या करने वाले अपराधी को जेल पहुंचाने तथा उषा किन्नर की हत्यारे को जेल पहुंचाने में प्रमुख भूमिका निभाई इसलिए दोस्तानासफर के द्वारा उनकी इस वीरता के लिए दोस्तानासफर वीरता पुरस्कार से नवाजा गया। वीरता पुरस्कार सब डिविजनल मजिस्ट्रेट दानापुर के द्वारा अंजली किन्नर को तथा कर्नल साहब के द्वारा पूजा किन्नर को पुरस्कृत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *