बिहार में सड़कों पर चढ़ा बाढ़ का पानी, कई जिलों में सड़क के ऊपर की सतह ध्वस्त, पानी कम होने के बाद पथ निर्माण विभाग करेगा नुकसान का आकलन

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK- DESK)

बाढ़ का पानी सड़क के ऊपर आ जाने की वजह से सूबे की अब तक 276 सड़कों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। कई जगहों पर डायवर्सन तक बह गए। मुख्य सड़क पर परिचालन अब भी बाधित है। कुछ जगहों पर बाढ़ का पानी थोड़ा कम होने से परिचालन किसी तरह चालू है। बाढ़ की वजह से सड़कों को हुई क्षति का आकलन पथ निर्माण विभाग पानी निकलने के बाद करेगा।

बाढ़ की वजह से पटना की नौ सड़कें प्रभावित हुई हैैं। इनमें आधा दर्जन सड़कें इस श्रेणी की हैैं जिस पर अब भी परिचालन बाधित है। जिन सड़कों पर परिचालन बाधित है उनमें करमली चक (एनएच-30) से सुरक्षा बांध होते हुए मिर्जापुर तक 0 से 6.100 किमी, कच्ची दरगाह से बैरिया पथ, पुनाडीह से खासपुर पथ, कच्ची दरगाह-गोहरपुर वाया पुनाडीह नत्थाचक पथ, पाली-खानपुर-जुनाठी-बहादुरपुर-अताउल्लाह रोड, मोजीपुर-दौलतपुर पथ पर परिचालन बंद है।

नवादा के मंझवे-गोविंदपुर पथ के 14 वें किमी में आरसीसी पुल का निर्माण हो रहा था। इस वजह से वहां डायवर्सन बनाया गया था। बाढ़ की वजह से डायवर्सन बह गया। परिचालन बंद है। रजौली में बन रहे पुल के पास भी बाढ़ का पानी आ गया।

जहानाबाद जिले में दस सड़कों पर बाढ़ का असर हुआ है। वैसे अभी केवल एक सड़क चंपरिया-हवलीपुर-धामापुर पथ पर परिचालन बाधित है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, मंगलवार को कहलगांव में गंगा का जलस्तर बढ़कर 32.55 मीटर पर जा पहुंचा है जो खतरे के निशान से एक मीटर 46 सेंटीमीटर ऊपर हो गया है। वहीं पूर्वानुमान में बताया गया है कि बुधवार रात दस बजे तक जलस्तर बढ़कर 32.61 मीटर पर पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *