कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों में बढ़ रही आंख की बीमारी? जानिए लक्षण और बचाव

कोरोना वायरस की महामारी की वजह से आम जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। कोरोना की चपेट में आने से न जाने कितने लोगों की जिंदगी चली गई।

कोरोना का फैलाव रोकने के लिए पहले लॉकडाउन फिर कोरोना कर्फ्यू लगाया गया। इस दौरान स्कूल भी बंद कर दिए गए ताकि बच्चों में कोरोना का संक्रमण न फैलने पाए। कोरोना के संक्रमण के बचाव के लिए स्कूल कॉलेज तो बंद हो गए लेकिन बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो गईं।

वीडियो कॉलिंग एप्स का इस्तेमाल करके बच्चों की पढ़ाई शुरू करा दी गई लेकिन लगातार ऑनलाइन पढ़ाई से बच्चों की आंखों पर बुरा असर पड़ना शुरू हो गया। फोन की स्क्रीन एकटक देखने की वजह से बच्चों में आई स्ट्रेन नाम की बीमारी बढ़नी शुरू हो गई है।

इसे डिजिटल आई स्ट्रेन या कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है। फोन की स्क्रीन एकटक देखने की वजह से बच्चों में आई स्ट्रेन नाम की बीमारी बढ़नी शुरू हो गई है।

इसे डिजिटल आई स्ट्रेन या कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है। आंख के चिकित्सकों की मानें तो इस बीमारी का खतरा बच्चों और किशोरों में काफी बढ़ गया है। यह डिजिटल उपकरणों के अधिक इस्तेमाल के कारण होता है।

अगर आपका बच्चा ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा है तो लगातार स्क्रीन पर देखने की वजह से उसे यह बीमारी हो सकती है। इस बीमारी की वजह से तनाव और अनिद्रा की समस्या हो जाती है। यही नहीं, आंखों में दर्द होने लगता है।

इस बीमारी से ग्रसित होने पर आंखों में खिंचाव महसूस होता है. आंखें लाल हो जाती हैं और भारीपन और थकान महसूस होता है। यही नहीं कभी-कभी आंखों से धुंधला भी दिखाई देने लगता है।

कैसे करें बचाव

अगर आपका बच्चा ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा है तो आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। डॉक्टरों की मानें तो इसके लिए डिजिटल स्क्रीन और आंखों के बीच उचित दूरी मेंटेन रखें।

यह दूरी कम से कम 1 फीट जरूर होनी चाहिए। साथ ही स्क्रीन की ब्राइटनेस को भी कम रखें। साथ ही जिस कमरे में पढ़ाई करनी हो वहां पर्याप्त रोशनी रखें।

डिजिटल उपकरणों पर लगातार देखते रहने से पलकों के झपकने की दर प्रति मिनट कम हो जाती है.जिससे आंखों में सूखापन और उसके बाद पानी आने लगता है।

इसलिए जरूरी है कि डिजिटल उपकरण का उपयोग करते समय पलकों को झपकाते रहें और डेढ़ दो घंटे लगातार इस्तेमाल करने के बाद 5 से 10 मिनट दूर की चीजों को देखें। साथ ही साथ आंखों को बंद करके हल्का मसाज दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *