पर्यावरण लेडी डाक्टर नम्रता आनंद को मिला एक और अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मान

PATNA (BIHAR NEWS NETWORK – DESK)

पटना, बिहार की पर्यावरण लेडी डाक्टर नम्रता आनंद को पर्यावरण और समाज सेवा में उत्कृष्ट कार्य के लिए नेपाल के लुम्बिनी में सम्मानित किया जाएगा।

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता को पीपल नीम तुलसी अभियान, नेपाल की संस्था ग्रीन युथ आफ़ लुम्बिनी, नेपाल और कमला जलाधार संरक्षण अभियान जनकपुर, नेपाल और दीदी जी फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से नेपाल में अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण योद्धा सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

यह सम्मान भारत के विभिन्न राज्यों और नेपाल, भुटान के चयनित समाजिक कार्यकर्ता को पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अहम कार्य के लिए दिया जाएगा।

यह सम्मान कार्यक्रम 27 से 28 नवम्बर को नेपाल के लुम्बिनी शहर में आयोजित किया जाएगा। बिहार के पटना की सामाजिक संस्था ‘दीदीजी फ़ाउंडेशन’ की अध्यक्ष डाक्टर नम्रता आनंद इस सम्मान से सम्मानित होने वाली पटना, बिहार की पहली और इकलौती समाजिक कार्यकर्ता होंगी।

ग़ौरतलब है कि पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के क्षेत्र में डाक्टर नम्रता आनंद लगभग 20 वर्षों से पटना सहित पूरे बिहार में प्रति वर्ष हज़ारों पौधारोपण काम करती रहीं और इससे जुड़ा अभियान चलाती रहीं हैं।

अभी हाल ही में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी इन्होंने पौधारोपण कार्यक्रम चलाया है और इसके साथ वे बक्सबाहा के जंगल बचाओ अभियान में सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं।

साथ ही कोरोना काल के दौरान लगातार कोरोना योद्धा के रूप में समाजसेवा करती रहीं हैं और कोरोना को लेकर जन जागरण अभियान चलाती रही हैं।

इस बावत डाक्टर नम्रता आनंद कहती हैं यह अंतरराष्ट्रीय सम्मान मेरे लिए गौरव की बात है । मुझे लगातार कई सम्मान मिलते रहे हैं । …और हर सम्मन मुझे और ज़्यादा और बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *