बिहार में यास तूफान की आहट, राजधानी में छाए बादल, इन जिलों में आज आंधी के आसार

BIHAR NEWS NETWORK- डेस्क|

श्रेया की रिपोर्ट

बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान ने बिहार में भी अपनी दस्तक दे दी है। मंगलवार (25 मई) की सुबह से ही राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश भाग में बादल छाए हुए हैं, जिसके कारण वातावरण काफी नम है। इसके अलावा राज्य के पूर्वी भाग में रिमझिम फुहारे भी पड़नी शुरू हो गई है इसके साथ कई जिलों में तेज आंधी भी चलने के आसार हैं।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान यास अपना आहट का संकेत देने लगा है, फिलहाल तूफान की बाहरी भाग में छाए बादल प्रदेश में दस्तक दिए हैं। अब धीरे-धीरे राज्य के वातावरण में बादल घने होते जाएंगे और तेज आंधी के साथ कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है।

फिलहाल पटना, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, भागलपुर, जमुई, बांका एवं बेगूसराय सहित कई जिलों में आंधी चलने के आसार हैं ।
आपको बता दें की, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान आज रात या कल सुबह तक उड़ीसा के समुद्री तट से टकरा कर आगे मैदानी भाग में बढ़ने लगेगा।

उसके साथ ही देश की समुद्र तटीय इलाके में तेज बारिश होगी, जिस वक्त तूफान समुद्री तट से टकराएगा उस वक्त हवा की गति 150 से 175 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है। देश के मैदानी भाग में तूफान को बढ़ने के बाद धीरे-धीरे उसकी गति में कमी आने की उम्मीद है।

यास तूफान से ओडि़सा, पश्चिम बंगाल,झारखंड एवं बिहार को सर्वाधिक प्रभावित होने की उम्मीद है। मौसम विज्ञानी बताते हैं कि बिहार आते-आते तूफान खत्म हो जाएगा और पूर्वी उत्तर प्रदेश पर इसका आंशिक असर पड़ सकता है । मालूम हो कि अरब सागर में उठे तूफान ताऊ ते के ठीक बाद बंगाल की खाड़ी में यास तूफान उठा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *